समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

“झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति” के गठन का Jairam Mahto ने किया ऐलान, कहा – छलावा है 1932 का खतियान

image source : social media

कोयलांचल से भाषा आंदोलन और 1932 खतियान आंदोलन (Khatiyan Andolan)  का आगाज करने वाले छात्र नेता जयराम महतो (Jairam Mahto) ने अपने आंदोलन को आगे ले जाने के लिए “झारखंडी भाषा खतियान संघर्ष समिति” (Jharkhandi Bhasha Khatian Sangharsh Samiti) बनाने की घोषणा की है।

प्रेस वार्ता कर की घोषणा 

यह संगठन गैर राजनीतिक होगा। रांची में आज (मंगलवार) को प्रेस वार्ता कर उन्होंने अपने सामाजिक संगठन के गठन की घोषणा की।  साथ ही कहा कि झारखंड में कई सारे मुद्दे हैं जिस पर लड़ाई लड़नी है और इसके लिए बिना संगठन के लड़ाई नहीं लड़ी जा सकती है।

‘…तभी सरकार बैकफुट पर आ सकती है’

उन्होंने आगे कहा कि इसी को लेकर हमने एक सामाजिक संगठन बनाया है, ताकि अपनी जो लड़ाई है,  उसे जारी रख सकें, तभी सरकार बैकफुट पर आ सकती है।भाषा आंदोलन के दौरान जिस तरह से राज्य की जनता ने हमारी ओर उम्मीद से देखा है,  उसको देखते हुए हमें लगा कि एक संगठन हो, जो राज्य की शोषित,  वंचित जनता के लिए लड़ाई लड़ सके। अब  जीवन का एक ही मकसद है और वो है शोषित , वंचितों के हक के लिये लड़ाई लड़ना।

कुड़मी आंदोलन के विरोधियों पर साधा निशाना 

वहीँ जयराम महतो (Jairam Mahto) ने कुड़मी आंदोलन के विरोधियों को निशाने पर लेते हुए कहा कि कुड़मी इस भूभाग का बहुत ही प्राचीन समुदाय है। पिछले दिनों सोशल मीडिया पर अफीम की खेती को लेकर एक बयान वायरल हुआ था,  उसकी याद दिलाते हुए जयराम ने कहा कि मुझे लगता है  कि किसी भी कुड़मी से अगर पूछा जाए कि अफीम कैसा दिखता है, वो नहीं  बता पायेगा। उन्होंने कहा चूंकि मैं भी एक कुड़मी का बेटा हूं, अफीम कैसा दिखता है,  ये किसी भी कुड़मी के परिवार से पूछिए तो वो नहीं बता पायेगा।  हां धान , खलिहान की बारे में यदि उनसे पूछा जाए तो वह जरूर बता देगा।

ये भी पढ़ें : JPSC और JSSC परीक्षा में उम्र सीमा में छूट के लिए 5 नवंबर से होगी Twitter Campaign की शुरुआत

 

Related posts

Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रबीन्द्र नाथ महतो की पुस्तक ‘विचारों के ग्यारह अध्याय’ का किया लोकार्पण

Pramod Kumar

Corona virus Update: 30 हजार के नीचे आए Corona के मामले, 24 घंटों में 290 मरीजों की मौत

Manoj Singh

विधायक अंबा प्रसाद के साथ बदसलूकी करने वाले बाबा पर हुई कार्रवाई

Sumeet Roy