समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: ‘आपकी सरकार’ पहुंची सरायकेला,  सीएम ने की सौगातों की बरसात

Jharkhand: 'Your government' reached Seraikela, CM showered gifts

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा’ कार्यक्रम के तहत सरायकेला-खरसावां पहुंचे। सीएम ने सराकेला खरसावां को करोड़ों रुपयों की सैकड़ों सौगातें दीं। हेमंत सोरेन ने 187 योजनाओं का शिलान्यास करने के साथ 124 योजनाओं का उद्घाटन किया। इसके साथ ही 63,856 लाभुकों के बीच परिसंपत्ति का वितरण हुआ। इन योजनाओं और परिसम्पत्तियों के द्वारा सीएम ने सरायकेला-खरसावां को 1066.81 करोड़ की सौगात दी।

इतना ही नहीं, सीएम ने सरायकेला में नये अनुमण्डलीय कार्यालय भवन, मॉडल डिग्री कॉलेज खरसावां, मॉडल डिग्री कॉलेज की सौगात भी दी। साथ ही सरायकेला प्रखंड के साहेबगंज गांव में 100 बेड के अस्पताल निर्माण की घोषणा की।

बता दें, आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सरायकेला-खरसावां में अबतक 126 शिविरों के जरिए 1,15,644 आवेदन प्राप्त हुए है, जिनमें  70,921 आवेदनों का निष्पादन हो चुका है जबकि 43,453 आवेदनों के निष्पादन की प्रक्रिया जारी है।

आप हाथ बढ़ाइये, सरकार आपको आगे बढ़ायेगी – हेमंत

इस अवसर पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने स्थानीय लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्यवासी अपना हाथ बढ़ाएं, राज्य सरकार उनके हाथों को थामकर आगे बढ़ाएगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए 1932 का खतियान और सरना धर्म कोड को लागू किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दोनों विधेयकों को विधानसभा से पारित करवा नौवीं अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार को भेजा है, ताकि यहां के ओबीसी को आरक्षण, मूलवासियों-आदिवासियों को 1932 की पहचान और सरना धर्म कोड मिले।

झारखण्ड के मूलवासियों-आदिवासियों को सशक्त पहचान देने के लिए 1932 का खतियान और सरना धर्म कोड को लागू किया गया है। सरकार ने दोनों विधेयक को विधानसभा से पारित करवा नौवीं अनुसूची में शामिल करने हेतु केंद्र सरकार को भेजा है। ताकि यहां के ओबीसी को आरक्षण, मूलवासियों-आदिवासियों को 1932 की पहचान और सरना धर्म कोड मिले। ये बातें मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कही। मुख्यमंत्री सरायकेला में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा राज्य के मानकी, मुंडा समेत सामाजिक अगुवा
को सरकार आवास देने का कार्य भी जल्द करेगी।

सरकार को खुशी, लोगों की समस्याओं का अब समाधान हो रहा है

मुख्यमंत्री ने कहा गांव- गांव, पंचायत-पंचायत में शिविर लगाकर सरकार लोगों को उनका अधिकार दे रही है। आपकी सरकार शुरू किए गए कार्यों को मंजिल तक पहुंचाने की मंशा रखती है। आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार को लेकर लोगों के बीच उल्लास का माहौल है। राज्य के मूलवासी आदिवासी की परंपरा और संस्कृति को ध्यान में रखकर योजनाएं बनाई है। अगर आप सभी इन योजनाओं का लाभ लेते हैं तो झारखण्ड आगे बढ़ेगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सरकार मजबूत करना चाहती है। अबतक सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में 46 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं। 20 वर्ष में आखिर क्या कार्य हुए, जो इतने आवेदन आ रहें हैं। सरकार खुश है, कि लोगों की समस्याओं का अब समाधान हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा राज्यवासी एक हाथ बढ़ाएं, आपके दोनों हाथ को सरकार थाम आपको आगे बढ़ाएगी।

अब बिचौलियों की जरूरत नहीं, अपना मार्ग प्रशस्त करें

मुख्यमंत्री ने कहा पेंशन योजना से बिचौलियों को सरकार ने पेंशन के रास्ते से हटा दिया। अब सभी को सर्वजन पेंशन योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है। इसके लिए किसी बिचौलिए की जरूरत नहीं है। सरकार स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध करा रही है। जिसके जरिए जरूरतमंद स्वरोजगार अपना कर अपने स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करें।

देश -विदेश में देंगे शिक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा राज्य के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए सरकार मदद करेगी। सरकार उन्हें योजनाओं से जोड़कर विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी हेतु सहयोग करेगी। साथ ही, अगर कोई प्रतिभाशाली स्टुडेंट विदेश में पढ़ाई करना चाहता है तो उसे भी सरकार मदद करेगी।
निजी क्षेत्र के उपक्रमों में 75 प्रतिशत आरक्षण मूलवासी आदिवासी प्राप्त हो इसके लिए अलग से शिविर आयोजित किया जायेगा। ताकि उनको उनका अधिकार मिल सके।

इनकी रही उपस्थिति

आज के कार्यक्रम में मंत्री चंपाई सोरेन, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बन्ना गुप्ता, विधायक ईचागढ़ सबिता महतो, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, जिला परिषद अध्यक्ष सोना राम बोदरा, बीस सूत्री उपाध्यक्ष डा. शिवेंदु महतो, कोल्हान आयुक्त, डीआईजी कोल्हान एवं सरायकेला – खरसावां जिला के वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: T20 WC: फाइनल कल, कौन मारेगा मैदान? पाकिस्तान की नजर 1992 दोहराने पर, इंगलैंड बेफिक्र

Related posts

चतरा में CM Hemant Soren ने “आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार ” कार्यक्रम में 42 योजनाओं की दी सौगात, 67 योजनाओं की रखी आधारशिला

Manoj Singh

T20 World Cup: रोहित शर्मा और राहुल ही करेंगे अफगानिस्तान के खिलाफ ओपन, ऐसी होगी टीम इंडिया

Pramod Kumar

Bank union strike: फिर ठप होगा बैंकों का कामकाज! सरकारी के साथ निजी बैंक भी दो दिन रहेंगे बंद

Manoj Singh