समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड पाकुड़ फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: पाकुड़ में संरक्षण एवं शोध कार्य के लिए फॉसिल इकट्ठा करने का काम हुआ शुरू

Fossil Protection in Sahibganj

झारखंड के पाकुड़ से कार्तिक कुमार की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

पाकुड़ जिले में पाए गए फॉसिल्स (जीवाश्म) के संरक्षण एवं शोध-कार्य शुरू करने की दिशा में वन विभाग ने कवायद तेज कर दी है। डीएफओ रजनीश कुमार की पहल पर सोनाजोड़ी से फॉसिल्स को उठाने का काम मंगलवार को शुरू कर दिया गया। पाकुड़ रेंजर रामबालक प्रसाद की देखरेख में सोनाजोड़ी से लाकर वन विभाग के कार्यालय के सामने स्थित मैदान में रखे जा रहे हैं। जहां फॉसिल्स म्यूजियम का निर्माण होना है। तकरीबन साठ लाख की लागत से फॉसिल्स म्यूजियम बनाने की योजना है। जहां फॉसिल्स को संजोकर रखा जाएगा। जिसमें उस फॉसिल्स से संबंधित तमाम जानकारियां अंकित की जाएंगी। फॉसिल्स म्यूजियम का निर्माण पचुवाड़ा नॉर्थ ब्लॉक में खनन कार्य कर रहे डब्ल्यूपीडीसीएल के वन्य जीव संरक्षण योजना के तहत होगा।

तीस साल पहले हुई थी खोज

जिला मुख्यालय के सोनाजोड़ी एवं अमड़ापाड़ा ब्लॉक में तकरीबन तीस साल पहले फॉसिल्स की खोज हुई थी। तत्कालीन भागलपुर विश्वविद्यालय के पैलिओ बॉटनी के प्रोफेसर डॉ. बीडी शर्मा ने खोज की थी। तब से फॉसिल्स के संरक्षण और शोध कार्य के लिए प्रशासन से पहल की मांग उठ रही हैं।

डीएफओ ने कहा

डीएफओ रजनीश कुमार ने कहा कि आज से फॉसिल्स को एकत्रित करने का काम शुरू हुआ है। उद्देश्य यह है कि जहां-जहां फॉसिल्स हैं, वे सुरक्षित नहीं हैं। कुछ फॉसिल्स माइंस के मलबे तले दब गये हैं। इसलिए वन विभाग की टीम सुरक्षित तरीके से फॉसिल्स को लाने का काम कर रही है। पहले तो फॉसिल्स की संख्या को देखेंगे। फिर उसकी लंबाई-चौड़ाई देखी जाएगी। उसी हिसाब से यहां फॉसिल्स म्यूजियम का निर्माण होगा। जिसमें साइंटिस्ट शोध कार्य कर सकेंगे। फॉसिल्स का निर्माण कब हुआ था, उस समय का वातावरण कैसा था और ऑक्सीजन की मात्रा क्या थी, ऐसे विभिन्न पहलुओं पर साइंटिस्ट शोध करेंगे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: साहिबगंज में मास्क पहन कर निकलें, नहीं तो होगी ‘थोपा-थोपी’, विश्वास नहीं तो देखिये वीडियो

Related posts

लाल आतंक के खात्मे को निकले सुरक्षा बल आये IED की चपेट में, Airlift कर जवान को लाया गया रांची  

Sumeet Roy

Drugs case: NCB अब ड्रग्स पैडलर को सामने बैठाकर अनन्या पांडे से करेगी पूछताछ?

Pramod Kumar

Covid-19: केरल के आंकड़े डराने वाले, साथ ही पूरे देश को चेताने वाले

Pramod Kumar