समाचार प्लस
Breaking खुटी झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने खूंटी के अड़की में किया मोती की खेती का शुभारंभ

Union Minister Arjun Munda inaugurated pearl farming in Khunti

झारखंड के खूंटी से ज्योत्सना की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

खूंटी जिले के अड़की में आज जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पद्मभूषण सम्मानित पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष कड़िया मुण्डा और जिले के उपायुक्त शशि रंजन तथा ट्राइफेड के पदाधिकारी संयुक्त रूप से मोती की खेती का शुभारंभ किया। अड़की के वन धन समूह द्वारा जिले के विभिन्न तालाबों में मोती की खेती की जाएगी। अड़की सिंदरी के वन धन समूह के किसानों की मोती की खेती का प्रशिक्षण दिया गया है। जिस तरीके से समुद्र और सागरों से गोताखोर मोती चुनते हैं अब उसी तर्ज पर ट्राइफेड के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण लेकर स्थानीय किसान अब तालाबों में मोती की खेती कर अपनी आर्थिक स्थिति सशक्त बनाएंगे। खूंटी जिला प्रशासन का उद्देश्य है कि जिले के अड़की, सिंदरी और बिरबांकी इलाके में बड़े पैमाने पर मोती की खेती की जाएगी। यह खूंटी के लिए नया और बेहतर अवसर है कि यहां के किसान मोती की खेती कर अपनी आमदनी दोगुनी कर सकते हैं।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि शृंगार के तौर पर बड़े-बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों में मोती का व्यापार किया जाता है। अब उन व्यापारिक प्रतिष्ठानों में जमीन से जुड़े किसान ट्राइफेड के माध्यम से तकनीकी प्रशिक्षण लेकर छोटे बड़े तालाबों में बड़े पैमाने पर मोती की खेती करेंगे। जनजातीय मंत्रालय लगातार पूरे देश के विभिन्न राज्यों में जिलावार अलग-अलग खेती को बढ़ावा देने का कार्य कर कर रहे हैं। झारखण्ड के जंगल पहाड़ों में मिलने वाले वनोपजों का उचित मूल्य किसानों को मिले इसको लेकर भी ट्राइफेड जनजातीय मंत्रालय के साथ मिलकर कार्य करने की ओर अग्रसर है। विभिन्न जिले में कहीं बांस की खेती, साग सब्जी की खेती, लौंग इलायची की खेती, लाह की खेतीं समेत अब मोती की खेती को भी बढ़ावा देना है।

देशभर के आदिवासियों द्वारा उत्पादित 25 हजार उत्पादों का राष्ट्रीय बाजार बन चुका है अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी 25 हजार उत्पादों का बाजार ट्राइफेड और जनजातीय मंत्रालय के साझा प्रयास से करने की योजना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि खूंटी के अड़की में मोती की खेती कर मोती की तरह अड़की को चमकाना है।

यह भी पढ़ें: परिवार का घोटाला या घोटालों का परिवार, कई घोटालों में फंसी है Lalu and Family

Related posts

Free Fire की Caroline की स्पीड का नहीं है कोई तोड़, shotgun इस्तेमाल करने वाले प्लेयर्स के लिए है सबसे अच्छा

Manoj Singh

नई दिल्ली जानेवाली वैशाली एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में मचा हड़कंप

Sumeet Roy

Good News: गुरु नानक जयंती का तोहफा- आज से दोबारा खुला Kartarpur Corridor

Sumeet Roy