समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत जारी डेल्टा रैंकिंग में झारखंड अव्वल

Jharkhand tops in Delta ranking released under Shyama Prasad Mukherjee Rurban Mission

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

वैश्विक महामारी कोविड-19 के मद्देनजर ”जीविका भी, जीवन भी” के मंत्र के साथ मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की सरकार आगे बढ़ रही है। इसी के तहत ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने तथा ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने की पहल की गई है। इस कार्य में रूर्बन योजना प्रभावी भूमिका निभा रही है। रूर्बन योजना का उद्देश्य क्षेत्र का सर्वांगीण विकास पर फोकस करना है। आर्थिक विकास और मूल्य सृजन, ईएनटी बढ़ाने तथा बुनियादी सेवाओं के साथ-साथ सिंचाई सुविधा हेतु कुआं इत्यादि के निर्माण पर जोर देना है।

श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी जून महीने की डेल्टा रैंकिंग में झारखंड ने पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं ओवरऑल रैंकिंग में भी सुधार करते हुए आठवें पायदान पर आपनी स्थिति बनाने में सफलता प्राप्त की है। जून में लगातार प्रत्येक क्षेत्रो में हुए बेहतर कार्य के कारण झारखंड के रैंक में सकारात्मक परिवर्तन आया है। डॉ. मनीष रंजन, सचिव ग्रामीण विकास विभाग, झारखंड सरकार द्वारा बताया गया कि  रूर्बन मिशन में लगातार बेहतर कार्य किया जा रहा है एवं राज्य स्तर पर कार्य प्रगति की नियमित समीक्षा की जा रही है। सचिव ने सम्बंधित जिलों के अधिकारियों को राज्य के विकास के लिए और अधिक तत्परता से विकासोन्मुखी कार्यों पर जोर लगाने का निर्देश दिया है।

श्रीमती राजेश्वरी बी, मनरेगा आयुक्त

झारखंड के ग्रामीण इलाकों में रूर्बन मिशन के तहत योजनाओं को धरातल पर उतराने में विभाग सफल रही है . ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने जून माह का डेल्टा रैंकिंग जारी किया है . डेल्टा रैंकिंग में झारखंड देश भर में पहले पायदान पर है . ओवर ऑल परफार्मेंश में भी झारखंड ने सुधार करते हुए देश भर में 8 स्थान अर्जित कर लिया है . भविष्य में रूर्बन मिशन से हर एक गांव – हर एक परिवार को लाभांवित करना हमारा लक्ष्य है और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम इस लक्ष्य को जरूर हासिल करेंगे।

यह भी पढ़ें: ‘इस्पात’ भी देकर पीएम मोदी ने ज्योतियारित्य सिंधिया को किया और ‘मजबूत’, नागरिक उड्डयन पहले से देख रहे सिंधिया

Related posts

Jharkhand Parent’s Association ने स्कूल खोलने में हड़बड़ी नहीं दिखाने की सरकार को दी सलाह, दलालों से दूर रहने की नसीहत

Pramod Kumar

Eid ul Fitr: पूरे देश में ईद की धूम, पीएम मोदी समेत इन दिग्गज नेताओं ने दी बधाई

Sumeet Roy

Mobile Internet Speed: फोन में स्लो चलता है Internet? सेटिंग में बदलाव करके बढ़ा सकते हैं स्पीड, जानें ये सिंपल ट्रिक्स

Sumeet Roy