समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: रांची प्रेस क्लब की तीन दिवसीय फोटोग्राफी सह प्रदर्शनी 14 अगस्त से होगी शुरू

Jharkhand: Three-day photography of Ranchi Press Club will start from August 14
न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त  को मनाया जाता है। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए ‘द रांची प्रेस क्लब’ और ‘सिटीजन फाउंडेशन’ के संयुक्त प्रयास से आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के दौरान अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस 2022 पर तीन दिवसीय फोटो प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी का आयोजन ‘द रांची  प्रेस क्लब’ के लाइब्रेरी सभागार में किया जा रहा है।

आयोजन की शुरुआत 14 अगस्त से दिन के 11 बजे से की जाएगी। प्रदर्शनी 15 और 16 अगस्त को भी चलेगी। इस प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों के फोटो प्रदर्शनी में लगाये जाएंगे।  जिसमें सिर्फ रांची जिले के फोटो जर्नलिस्ट, जो विजेता होंगे, उन्हें प्रथम पुरस्कार 25 हजार , द्वितीय पुरस्कार 15 हजार और तृतीय पुरस्कार दस हजार रुपये 19 अगस्त को सम्मानपूर्वक दिये जाएंगे।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 7 अगस्त

इस मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए सिटीजन फाउंडेशन मानव संसाधन विभाग के निदेशक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि आजादी का 75वां अमृत महोत्सव और सिटीजन फाउंडेशन के 25 वर्ष पूरे होने जा रहे हैं। इस अवसर पर हम लोगों ने पिछले कुछ महीने पूर्व प्रेस क्लब के संयुक्त प्रयास से फेलोशिप का भी आयोजन किया था, जिसमें जो पत्रकार प्रतिभागी चयनित हुए हैं उन्हें भी 19 अगस्त को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन होते रहना चाहिए, ताकि पत्रकारों व फोटो जर्नलिस्टों में एक उत्साह बढ़े। तकनीकी फॉर्मेट में किसी तरह की समस्या नहीं हो इसके लिए सोजोल चक्रवर्ती और प्रिया बारला उपलब्ध रहेंगी। यह प्रक्रिया ऑनलाइन है और 7 अगस्त, 2022 अंतिम तिथि तय की गई है। प्रतिभागियों को अपने तीन फोटो संबंधित विषय पर भेजने हैं। जूरी मेंबर द्वारा प्रदर्शनी में लगाये जाने वाले फोटो सिलेक्ट किये जाएंगे।

मॉस कॉम के छात्र भी होंगे सम्मानित

मौके पर उपाध्यक्ष पिंटू दुबे ने कहा कि ड्रोन, एडिट किया हुआ, फोटो शॉप से काम किया हुआ फोटो मान्य नहीं होगा, क्योंकि आप स्वयं फोटो जर्नलिस्ट हैं, आप खुद चीजों को समझते हैं। सचिव जावेद अख्तर ने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि हम अपने पत्रकार व फोटो जर्नलिस्ट के लिए कुछ बेहतर करें। यह शुरुआत है, हम और अच्छा से करेंगे। मास कॉम के छात्रों की फोटो प्रदर्शनी में मोमेंटो व प्रशस्ति-पत्र देकर हौसला अफजाई की जायेगी। कोषाध्यक्ष सुशील सिंह मंटू ने कहा कि जो चीजें नहीं होती थीं, वह अब शुरू हुई हैं। धीरे-धीरे सभी पत्रकार, फोटो जर्नलिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और जो भी पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं उन सबों के लिए भी कुछ ना कुछ करने का प्रयास होगा, समय दीजिए और हमें करने का मौका दीजिए।

चार विषयों पर भेजने हैं फोटोग्राफ्स

वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट सह प्रेस क्लब के कार्यकरिणी सदस्य मानिक बोस ने  बताया कि चार अलग-अलग विषयों पर तीन फोटो भेजना है। जल ही जीवन है, मेरी रांची, संघर्ष ही जीवन है और आजादी। फोटो का साइज 12/15 का होगा, प्रेस क्लब और सिटीजन फाउंडेशन का जो लिंक दिया जाएगा उसी लिंक में आपको 29 जुलाई, 2022 से आवेदन भेजना शुरू कर दें जो 7 अगस्त तक जारी रहेगा। दो वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट कुलदीप सिंह दीपक, एसएम शमीम को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। कार्यकारिणी सदस्य परवेज कुरैशी ने बताया कि फोटोजर्नलिस्ट को लेकर अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस रांची जिले में भव्य पैमाने पर पहली बार होने जा रहा है। रांची जिला के सभी फोटो जर्नलिस्ट इसमें जरूर  हिस्सा लें। जो विषय है उसी विषय पर आप फोटो भेजने का कृपा करेंगे। इसके लिए मास कॉम के छात्रों को भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। और 1990 से पहले का फोटो, ओल्ड फोटो, ब्लैक एंड वाइट जो जमा करेंगे उनकी भी फोटो प्रदर्शनी लगेगी, उन्हें भी सम्मानित किया जायेगा।

इस मौके पर सिटीजन फाउंडेशन मानव संसाधन विभाग निदेशक अमित श्रीवास्तव, सोजोल चक्रवती, प्रिया बारला, द रांची प्रेस क्लब के सचिव जावेद अख्तर, कोषाध्यक्ष सुशील सिंह मंटू, उपाध्यक्ष पिंटू दुबे , वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट सह कार्यकारिणी सदस्य मानिक बोस, कार्यकारिणी सदस्य परवेज कुरैशी,  सहित कई पत्रकार गण  मौके पर उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: Commonwealth Games 2022 का आज रंगारंग आगाज, भारत के सामने 2010 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को दोहराने की चुनौती

Related posts

Birthday Spl : प्रभास ने ‘बाहुबली’ नहीं इस हिंदी फिल्म से किया था डेब्यू, जानिए उनसे जुड़ी रोचक बातें

Manoj Singh

Kangana Ranaut की कार पर किसानों का Attack, जमकर हुई नारेबाजी

Sumeet Roy

बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी, जानें चुनाव की पूरी डिटेल्स 

Manoj Singh