समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड धनबाद फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Dhanbad Young Farmers: धनबाद के बलियापुर के युवा गढ़ रहे खुद अपनी तकदीर, ग्रेजुएट होकर खेती को बना दिया रोजगार

Jharkhand: The youth of Dhanbad's Baliapur are bastions of their own destiny

Dhanbad Young Farmers: एक ओर जहां पढ़े लिखे नौजवान नौकरी की तलाश में शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर कई नौजवान ऐसे भी नौजावन जो अपने परिश्रम के बुते गांव मे सब्जी की खेती कर अपना भविष्य सवार रहे हैं।

धनबाद के बलियापुर ब्लॉक के प्लानी झारखंड ही नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक मिसाल बन गया है। प्लानी ऐसा इकलौता गांव है जहां 80℅ ग्रामीण युवक सब्जी की खेती के दम पर अपनी हरेक जरूरत पूरी करते हुए तरक्की कर रहे हैं। इस गांव में दर्जनों ऐसा युवा मिल जाएगे जो ग्रेज्युएशन करने के बाद भी सब्जी की खेती कर अच्छा पैसा कमा रहे है। इन युवकों ने नौकरी के पीछे ना भाग कर सब्जी की खेती को ही रोजगार और आय का साधन बना डाला है।

युवाओं का कहना है कि हरेक तीन महीने पर सब्जी कि वेराइटी बदल जाती है। अभी सरसो, बंद गोभी  ,मटर, टमाटर, बीन, बैंगन, मूली खेत में लगायी गयी है। जो फरवरी तक बाजारों में आती रहेगी। बंद गोभी, फूल गोभी, पालक की कटाई पूरी हो गयी है जिसने अच्छी आमदनी दी। युवाओं के मुताबिक अब सब्जी के अच्छे भाव भी मिलने लगे हैं। यहां के बाजारों में  और बंगाल तक के सब्जी व्यापारी खरीदारी करने आते हैं। बाहर के खरीदारों के आने से सब्जी के अच्छे भाव भी मिलते हैं और जोखिम भी कम रहता है। वही गांव की किसान सखी सुनीता देवी सभी युवाओं को खेती के प्रति जागरूक कर रही हैं।

धनबाद से कुंदन सिंह की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

यह भी पढ़ें: Leopard terror in Latehar: लातेहार में तेंदुआ का आतंक जारी, ग्रामीण पर लपका

Dhanbad Young Farmers

Related posts

Bettiah Firing: बिहार के बेतिया में जमीन विवाद को लेकर फायरिंग, 5 महिलाओं को लगी गोली

Manoj Singh

Ind NZ ODI: T20 की कहानी वनडे ने भी दोहराई, पर इस बार जीता न्यूजीलैंड

Pramod Kumar

कंगना से न ले ‘पंगा’, क्वीन की ‘भविष्यवाणी’ राउत, उद्धव का कर चुकी है बंटाधार, अबकी पराग अग्रवाल

Pramod Kumar