समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand Teachers Online Leave: झारखंड में अब शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन छुट्टी, लीव के लिए नई व्यवस्था, ट्रायल शुरू

image source : social media

Jharkhand Teachers Online Leave: झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने शिक्षकों के लिए ऑनलाइन छुट्टी (Jharkhand Teachers Online Leave) प्रबंधन माड्यूल को अपनाने का निर्णय लिया है. यानी सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों के अवकाश की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. वहीं मेटरनिटी अवकाश भी विद्यालय के प्रधानाध्यापक स्वीकृत करेंगे. यानी अब सरकारी शिक्षकों और कर्मियों को छुट्टी लेने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. इसका ट्रायल विभाग ने शुरू कर दिया है. इसमें किसी तरह की गड़बड़ी होने पर सुधार किया जाएगा. सब कुछ ठीक रहने पर लागू कर दिया जाएगा.

प्रयोग के तौर पर शुरू हुई प्रणाली 

जानकारी के मुताबिक विभाग ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए ऑनलाइन लीव मैनेजमेंट (online leave management) यानी छुट्टी लेने संबंधित प्रणाली प्रयोग के तौर पर शुरू किया है. इस प्रणाली के ट्रायल के लिए अग्रणी जिला पायलट डिस्ट्रिक्ट खूंटी को चुना गया है. शिक्षकों को अपने स्तर से अप्‍लाई लीव में जाकर प्रयोग के तौर पर सत्यापन करने को कहा गया है. यह व्‍यवस्‍था ट्रायल के लिए बनाई गई है. इसलिए प्रयोग सफल होने के बाद भी शिक्षकों के अवकाश की गणना नहीं की जाएगी. उसका कोई लेखा-जोखा भी नहीं किया जाएगा.

आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं

शिक्षकों से कहा गया है कि यदि इस प्रणाली में किसी तरह का कुछ तकनीकी व्यवधान होता है तो वे अपनी-अपनी आपत्ति भी दर्ज कर सकते हैं. आपत्ति‍ होने पर आवश्यक पड़ने पर इसे संशोधित किया जा सकेगा. शिक्षकों को बताया गया है कि गूगल में ए विद्या वाहिनी में जाकर टीचर आईडी लॉगिन करनी है. इसके बाद साइड में तीन लाइन को टच करने के बाद छुट्टी का ऑप्शन आ जायेगा. उस आधार पर वह आगे बढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें :हाथी ने दुधमुंहे को कुचलकर मार डाला, आखिर क्यों बढ़ता जा रहा है इंसान से हाथियों का टकराव?

 

Related posts

बदलता दिख रहा UNSC का स्टैंड, आतंकवाद को लेकर बयान से हटाया तालिबान का नाम

Manoj Singh

Samastipur Sadar Hospital: समस्तीपुर सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के कारण तड़प-तड़कर मरीज ने तोड़ा दम, दर्जनों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन पड़ी हैं खराब

Manoj Singh

Tokyo Olympics : मेजबान जापान की जीत के साथ खेलों के महाकुंभ का आगाज

Sumeet Roy