समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: शिक्षक नियुक्ति मामले में आया सुप्रीम फैसला, मुख्य सचिव की उपस्थिति में सरकार को दिया यह निर्देश

Jharkhand: Supreme decision came in the appointment of teachers, this instruction was given to the government

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के शिक्षक नियुक्ति मामले में शुक्रवार को राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह सशरीर सुप्रीम कोर्ट में उपस्थित हुए। बीते 28 नवंबर को इस मामले में सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने मुख्य सचिव को सशरीर उपस्थित होने को कहा था। बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने हाई स्कूल के शिक्षकों की नियुक्ति मामले में अवमानना वाद की सुनवाई कर रहा है। इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अहम निर्देश जारी किया है।

बता दें, 2016 में बनी नियोजन नीति के तहत शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में बनी नियोजन नीति को असंवैधानिक बताते हुए खारिज कर दिया था। मगर सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जिलों में हाई स्कूल शिक्षकों की नियुक्ति को बरकरार रखा था।

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एमआर शाह की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिव की उपस्थिति में झारखंड सरकार को निर्देशित किया कि जिनकी नियुक्ति हो चुकी है, उनकी अलग मेरिट लिस्ट तैयार करे। साथ ही  नियुक्त शिक्षकों को यह विकल्प दिया जाए कि वे किस जिले में कार्य करना चाहते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने साथ ही यह भी कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में जिन अभ्यर्थियों ने रिट याचिका दाखिल की थी, उनकी भी अलग लिस्ट तैयार कर उनकी नियुक्ति की जाए।

यह भी पढ़ें:  Bihar: केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गया में किया पिंडदान, विष्णुपद मंदिर में की पूजा-अर्चना

Related posts

Jharkhabnd: रांची पहुंचे भारत-दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी, सुरक्षा में दो हजार जवान रहेंगे तैनात

Pramod Kumar

टूट रही नक्सलियों की कमर, आत्मसमर्पण ही एकमात्र विकल्प : DGP Niraj Sinha

Sumeet Roy

COVID-19: IIT कानपुर ने दी खुशखबरी!, 98% भारतीयों को डरने की नहीं है जरूरत, क्योंकि…

Pramod Kumar