समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand SI Appointment: झारखंड में दारोगा की सीधी नियुक्ति, पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग को भेजी अधियाचना; 946 पद भरे जाएंगे

image source : social media

Jharkhand SI Appointment: झारखंड में चार साल बाद अब 946 दारोगा की सीधी नियुक्ति होगी। पुलिस मुख्यालय ने गृह विभाग को इसकी अधियाचना भेजी है। इसमें कहा है कि यह अधियाचना दारोगा की भर्ती के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग (jssc) को भेजी जाए। अधियाचना के मुताबिक 596 की भर्ती रेगुलर नियुक्ति के आधार पर की जाएगी। इसके लिए रोस्टर क्लीयरेंस भी हो चुका है। इसके अलावा जिला इकाइयों में बैकलॉग की 350 रिक्तियां हैं।

सार्जेंट के खाली पड़े 29 पदों पर भी बहाली

इन दोनों को मिलाकर कुल 946 पदों पर नियुक्ति होगी। इसके अलावा सार्जेंट के खाली पड़े 29 पदों पर भी बहाली होगी। सार्जेंट के कुल 100 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 71 कार्यरत हैं। गौरतलब है कि राज्य में अब तक सिर्फ दो बार ही दारोगा की सीधी नियुक्ति हुई है। वर्ष 2012 में 384 और 2018 में 2580 दारोगा की बहाली हुई थी। इनमें स्पेशल ब्रांच के 480 दारोगा भी शामिल हैं।

5% पद महिलाओं के लिए आरक्षित

दारोगा के पदाें पर होने वाली नियुक्ति में नि:शक्तों को आरक्षण नहीं मिलेगा। एससी को मिलने वाले 26% आरक्षण में 2% पद आदिम जनजाति के लिए क्षैतिज रूप से आरक्षित किया गया है। वहीं कुल पदों का 2% खेलकूद कोटे के लिए आरक्षित रखा गया है। महिलाओं के लिए कुल पदों का 5% क्षैतिज रूप से आरक्षित होगा।

ग्रेजुएशन की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य

किसी भी मानता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि तक आवेदक को केंद्र अथवा राज्य सरकार द्वारा स्थापित संस्था मान्यता प्राप्त College से सभी परीक्षाओं में पास होना अनिवार्य है।

ये भी पढ़ें : झारखंड में बिजली संकट गहराने की आशंका, KTPS में कोयले की कमी से उत्पादन पर असर

Related posts

Weather: दक्षिणी-पश्चिमी हवाएं दिलायेंगी गर्मी से राहत, झारखंड में भी दिखेगा असर

Pramod Kumar

Reliance Jio के इस Plan ने मचाई धूम! एक दिन में बिना लिमिट के इस्तेमाल करें हाई-स्पीड डेटा

Manoj Singh

Amazon Quiz Answers Today 25 October 2021: Amazon दे रहा है 40 हजार रुपये जीतने का मौका,आप भी उठा सकते हैं लाभ!

Manoj Singh