समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: जीवनी शक्ति देने के लिए करते हैं सूर्य को नमस्कार, धर्म से जोड़कर ना करें इनकार

Surya Namskar

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

सूर्य से हमें जीवन मिलता है। इसलिए हम अपने जीवनदाता का आभार सूर्य नमस्कार कर करते हैं। यह सामान्य शिष्टाचार है। सूर्य को नमस्कार करते हुए हम कुछ आसनों को भी करते हैं। सूर्य नमस्कार में तीन मिनट में 12 आसन किये जाते हैं जो तन के साथ मन को स्वस्थ रखते हैं। सूर्य नमस्कार करने वालों को किसी अन्य आसन करने की आवश्यकता नहीं है। यह आधुनिक सोच नहीं, बल्कि प्राचीन काल से चली आ रही धार्मिक नहीं, बल्कि एक योग क्रिया है। इसका विरोध समझ में नहीं आता है। कोई भी अच्छी चीज हर किसी के लिए अच्छी होती है। वह जाति-धर्म देखकर अपना प्रभाव नहीं छोड़ती। उदाहरण के लिए हम तुलसी को लें। तुलसी बहुत बेहतरीन एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल है। इसके सेवन से सर्दी-जुकाम ठीक हो जाते है। हिन्दू तुलसी का आदर करते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि इसके सेवन से हिन्दुओं की सर्दी-खांसी ठीक हो जायेगी और इसका सम्मान नहीं करने वाले इसका सेवन करेंगे तो उन पर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा।

मुस्लिम पर्सनल बोर्ड कर रहा विरोध

केन्द्र सरकार के द्वारा 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन स्कूलों में छात्रों तथा शिक्षकों को सूर्य नमस्कार करने के लिए कहा है। इसका विरोध मुस्लिम पर्सनल बोर्ड कर रहा है। मुस्लिम पर्सनल बोर्ड इसका विरोध इस आधार पर कर रहा है कि सूर्य नमस्कार सूर्य की पूजा का एक रूप है। इस्लाम और देश के अन्य अल्पसंख्यक ना तो सूर्य को देवता मानते हैं और ना उसकी उपासना को सही मानते हैं। इसलिए सरकार का यह कर्तव्य है कि वह ऐसे निर्देशों को वापस ले और देश के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का सम्मान करे। हालांकि मुस्लिम पर्सनल बोर्ड से यह सवाल तो किया ही जा सकता है कि वे सूर्य का सम्मान क्यों नहीं करते क्या सूर्य उन्हें जीवन नहीं देता।

झारखंड में भी सूर्य नमस्कार का मिला है निर्देश

केन्द्र से निर्देश मिलने के बाद स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश कुमार शर्मा ने झारखंड के सभी जिलों को आदेश जारी कर कहा है कि शुक्रवार को मकर संक्रांति के अवसर पर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश भारत सरकार से प्राप्त हुआ है। स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रतिदिन विद्यालय में विद्यार्थियों को सूर्य नमस्कार करने के लिए प्रेरित किया जाये। कोविड 19 के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग झारखंड की ओर से जारी मार्गदर्शिका को ध्यान में रखते हुए 14 जनवरी को मकर संक्राति के अवसर पर सूर्य नमस्कार करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। शुक्रवार को स्कूल बंद रहने के कारण शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं को अपने-अपने घर में सूर्य नमस्कार करने को कहा है। झारखंड में भी इस निर्देश का विरोध हो रहा है।

वैश्विक स्तर पर सूर्य नमस्कार का हो रहा आयोजन

मकर संक्रांति पर आयुष मंत्रालय 14 जनवरी को वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इसमें 75 लाख लोग भाग लेंगे। मंत्रालय ने कहा कि सभी प्राणियों के लिए सूर्य की जीवनदायी किरणों के लिए कृतज्ञता प्रदर्शित करने के लिए यह सूर्य नमस्कार होगा। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती होती है, जो महामारी के दौर में खासी महत्वपूर्ण है। धूप से विटामिन डी मिलता है, जो दुनियाभर की सभी चिकित्सा शाखाओं में महत्वपूर्ण माना जाता है। सूर्य नमस्कार के इस आयोजन को भारत के अलावा विश्व के कई देशों में आयोजित किया जायेगा।

पाकिस्तान में चलती हैं योग कक्षाएं

भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में भले ही चाहे जितनी कड़वाहट हो लेकिन भारतीय योग वहां भी प्रचलित है। बगीचों और पार्कों में लोग सुबह-सुबह ग्रुपों में योगासन करते नजर आते हैं। बताया जा रहा है कि कई जगहों पर तो बाकायदा योग शिविर भी आयोजित होते हैं जिनमें पुरुष और महिलाएं साथ-साथ भाग लेते हैं। यही नहीं पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी पिछले कुछ सालों से मनाया जा रहा है।

न्यूयॉर्क टाइम्स में छपे लेखिका बीना शाह के एक लेख के मुताबिक पाकिस्तान में योग की शुरुआत 1980 में हुई थी। यह नरेन्द्र मोदी का भी दौर नहीं था। वह दौर सख्त इस्लामीकरण वाला था। उस समय पाकिस्तान में भारत के खिलाफ नफरत चरम पर थी। उस हर बात को सिरे से खारिज कर दिया जाता था जिसमें भारत या फिर हिन्दुवाद की बात होती हो, लेकिन उसी बीच जब प्रोफेसर मोइज हुसैन मुंबई से योग सीख वापस कराची गए तो उन्होंने अपना खुद का एक योग इंस्टीट्यूट खोला। बताया जाता है कि उनके इंस्टीट्यूट में तमाम ऐसी महिलाएं योग सीखती रहीं जो खुद को मानसिक और शारीरिक तौर पर सेहतमंद रखना चाहती थीं।

यह भी पढ़ें: Bihar: सिवान के पूर्व एमएलसी टुन्ना पांडेय मंगल पांडेय से हुए नाराज, ब्राह्मणों से कर रहे बहिष्कार की अपील

Related posts

अमरिन्दर सिंह नहीं रहे पंजाब के ‘कैप्टन’, सौंपा इस्तीफा, सीएम की दौड़ में सुनील जाखड़ सबसे आगे

Pramod Kumar

Begusarai: नहाने के दौरान गहरे पानी में डूबे चाचा-भतीजा, दोनों की दर्दनाक मौत

Pramod Kumar

Black Fungus Infection : रिम्स में भर्ती ‘Black Fungus’ की संदिग्ध महिला मरीज की मौत

Manoj Singh