समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया की हाई लेवल बैठक, Covid से लड़ने के लिए झारखण्ड तैयार: मंत्री Banna Gupta

Ranchi: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री (Union Health Minister) मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) के साथ शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video conferencing) के माध्यम से  स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Banna Gupta) ने बैठक की. झारखंड विधानसभा परिसर के अपने कार्यालय कक्ष में कांफ्रेंसिंग के दौरान कोरोना (corona) को लेकर झारखंड की तैयारियों पर उन्होंने विस्तृत जानकारी दी. उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी मौजूद थे. उन्होंने केंद्र से कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन BF.7 के लक्षण  के बारे में जानकारी मांगी. साथ ही इसके लक्षण और ट्रीटमेंट सम्बंधित जानकारी भी उपलब्ध कराने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए झारखंड पूरी तरह से तैयार है.

झारखंड विधानसभा परिसर के अपने कार्यालय कक्ष में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया(Dr Mansukh Mandaviya) के साथ हुए वीडियो कॉन्फ्रेंस (video conference) में झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (health minister Banna Gupta) ने झारखण्ड में corona से लड़ने की तैयारियों पर विस्तृत जानकारी दी. इस अवसर पर उनके साथ स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह भी उपस्थित रहे.

विभिन्न जिलों के उपायुक्तों को जारी किए ये निर्देश

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्कैन से जांच  के निर्देश साथ ही जिला से जोड़ने वाले रास्तों पर चेकिंग पॉइंट के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया. ऑक्सीजन की उपलब्धता, बाहर भेजने की आवश्यकता समेत अन्य हालातों की समीक्षा कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया. राज्य स्तर पर ऑक्सीजन बेड, वेंटीलेटर, ऑक्सीजन बेड समेत अन्य तरह के बेडों की उपलब्धता की समीक्षा की.

ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता की समीक्षा की गई . PSA प्लांट की स्थिति, फायर सेफ्टी ऑडिट की रिपोर्ट ली और PSA प्लांट के संचालन हेतु उच्च स्तरीय समिति का गठन करने का निर्देश दिया.

उन्होंने टेस्टिंग, ट्रेकिंग और ट्रीटमेंट पर जोर देने का निर्देश दिया साथ ही नागरिकों से अपील की  कि बूस्टर डोज जरूर लें.सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध भी किया गया. उन्होंने जिला स्तर पर बाहर से आये यात्रियों के वैक्सीन सर्टिफिकेट जाँच करने का निर्देश दिया और राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराने की मांग की.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने 110 करोड़ रूपये जो कोरोना का बकाया था, उसे रिलीज करने की  मांग की, मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि 26 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में कोविड की समीक्षा हेतु उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें : Shilpi Neha Tirkey ने सदन में लगाया आरोप, बोलीं- फोन पर अधिकारी डालते हैं सवाल नहीं पूछने का दबाव

 

Related posts

Happy Birthday Mithali Raj: इंडियन वीमेन क्रिकेट टीम की इस धुरंधर ने ऐसे तय किया ‘डांसर से क्रिकेटर तक का सफर’

Sumeet Roy

T-20: एशिया कप की शुरुआत आज, कल भारत और पाकिस्तान महामुकाबला

Pramod Kumar

Bihar Politics : बिहार के सियासी पिच पर क्या लालू ला पाएंगे हरियाली?

Manoj Singh