समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand Rain Update: बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर, झारखंड में अगले दो दिनों तक होगी झमाझम बारिश

image source : social media

Jharkhand Rain Update: बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसका असर झारखंड में भी दिख रहा है. इसके असर से रांची सहित झारखंड के कई जिलों में बीते चार दिनों से मूसलाधार बारिश (heavy rain)हो रही है.14 अगस्त यानी आज राज्य के दक्षिणी कोल्हान प्रमंडल और तथा मध्य भागों में भारी बारिश हो रही है. 16 अगस्त को भी राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. 17 अगस्त को भी राज्य में करीब-करीब सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है.

राज्यभर के लगभग सभी स्थानों पर बारिश

झारखंड में रविवार यानी 14 अगस्त को भी अच्छी बारिश हो रही है. मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के कारण रांची समेत राज्यभर के लगभग सभी स्थानों पर बारिश होगी. वहीं कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी चेतावनी  जारी की गयी है.

image source : social media
image source : social media

पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक रांची में बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक रांची में करीब 80 मिमी बारिश हुई. लातेहार, धनबाद, बोकारो, रामगढ़ और खूंटी समेत अन्य जिलों में भी अच्छी बारिश हुई. 1 जून से लेकर 13 अगस्त तक राज्यभर में सिर्फ 382 मिमी बारिश दर्ज की गयी है.

17 अगस्त तक बारिश का पूर्वानुमान 

इधर, राजधानी रांची सहित राज्य के ज्यादातर हिस्सों में चार दिनों से हो रही बारिश के बाद शनिवार की सुबह धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद फिर से बारिश शुरू हो गयी और देर शाम तक रूक-रूक कर बारिश का सिलसिला जारी रहा। ऐसे में मौसम विभाग ने एक बार फिर पूर्वानुमान में बताया है कि 17 अगस्त तक राजधानी रांची समेत  झारखंड के कई जिलों में बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार शाम से सोमवार सुबह तक रांची, साहिबगंज, देवघर, धनबाद, दुमका, गोड्डा, गुमला, जामताड़ा, सराइकेला-खरसावां, पश्चिम सिंहभूम जिले के कुछ भागों में मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा हो सकती है.

मॉनसून टर्फ रांची से होकर गुजर रहा

मौसम केंद्र के मुताबिक मॉनसून टर्फ रांची से होकर गुजर रहा है. तटीय बंगाल में साइक्लोनिक सरकुलेशन है. इससे उत्तरी बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बन सकता है. यह अगले 24 घंटे में तेज होगा. इसके पश्चिमी दिशा में बढ़ने की संभावना है. 14 अगस्त को राज्य के करीब-करीब जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी.

ये भी पढ़ें : देश के दिग्गज कारोबारी और शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

 

Related posts

Indian Railway : इस दिन बंद रहेंगी Railway की सर्विसेज, नहीं कर सकेंगे ticket Booking समेत अन्य जरूरी काम

Manoj Singh

गोस्सनर कॉलेज के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि बने सीएम, दिल खोलकर की सराहना

Pramod Kumar

Ravidas Jayanti पर PM मोदी पहुंचे दिल्ली के रविदास मंदिर, श्रद्धालुओं संग कीर्तन में बजाया मंजीरा, देखें Video

Sumeet Roy