समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में सीबीएसई की तर्ज पर शिक्षा देने की तैयारी पूरी

Jharkhand: Preparation for imparting education on the lines of CBSE completed in 80 excellent schools

शिक्षकों को हैप्पीनेस करिकुलम पर हर्ष जोहार के तहत मिला प्रशिक्षण

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के निर्देश पर राज्य में शुरू होने वाले 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में सीबीएससी की तर्ज पर शैक्षणिक सत्र 2023-24 से पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए झारखण्ड शिक्षा परियोजना परिषद ने तैयारी पूर्ण कर ली है। 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में से 48 विद्यालयों का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। शेष 32 विद्यालयों का निर्माण अंतिम चरण में है, जो मार्च 2023 तक पूरा हो जाएगा। यही नहीं अप्रैल से प्रारंभ होने वाले शैक्षणिक सत्र से सभी 80 उत्कृष्ट विद्यालयों का संचालन सीबीएसई की संबद्धता के साथ की जाएगी।

सीबीएसई से संबद्धता की प्रक्रिया पूरी

राज्य के 24 उत्कृष्ट विद्यालयों का सीबीएसई से संबद्धता हेतु आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तथा शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सीबीएसई द्वारा संबद्धता प्रदान कर दी गई है। शेष 56 उत्कृष्ट विद्यालयों के लिए सीबीएसई से संबद्धता हेतु आवेदन समर्पित कर दिया गया है। इन विद्यालयों को भी शैक्षणिक सत्र 2023-24 से संबद्धता के लिए आवश्यक सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी करते हुए संबद्धता प्राप्त हो जाएगी। जनवरी 2023 में सीबीएसई द्वारा सभी 80 उत्कृष्ट विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को सीबीएसई के अनुरूप विद्यालय संचालन हेतु प्रशिक्षित किया जाएगा।

शिक्षकों को हैप्पीनेस करिकुलम पर प्रशिक्षण

राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालय एवं 325 प्रखण्ड स्तरीय आदर्श विद्यालयों हेतु हर्ष जोहार कार्यक्रम बच्चों को हैप्पीनेस करिकुलम के आधार पर शिक्षित करने के लिए तैयार किया गया है। इसके लिए शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है तथा हर्ष हैप्पीनेस करिकुलम तैयार किया गया है। विद्यालयों में यह 27 जनवरी से प्रारंभ होगा।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: स्वर्णरेखा आरती घाट के लिए मंत्री बन्ना गुप्ता ने विधायक फंड से दिये 50 लाख, विश्व स्तरीय पर्यटक स्थल बनाने का ऐलान

Related posts

ट्रायफेड और बिग बास्केट के बीच एमओयू, झारखंड के जनजातीय क्षेत्रों के उत्पादों को मिलेगा अंतरराष्ट्रीय बाजार

Pramod Kumar

जाति आधारित जनगणना पर नीतीश-तेजस्वी साथ, और दल मिला सकते हैं हाथ

Manoj Singh

Happy Birthday Shikhar Dhawan: 36 साल के हुए ‘Gabbar’, ऐसा रहा उनका अबतक का सफर

Manoj Singh