समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand Power Crisis: झारखंड में चरमराई बिजली व्यवस्था, कई जिलों में ब्लैकआउट, कब दुरुस्त होगी आपूर्ति ?

image source : social media

Jharkhand Power Crisis: झारखंड में बिजली आपूर्ति की मांग और उपलब्धता में काफी अंतर आ गया है।जिससे यहां बिजली का संकट गहरा गया है। लगातार बिजली गुल रहने के कारण जहां स्थानीय लोगों का दैनिक जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है वहीं व्यापारियों के कारोबार भी ठप होने की कगार पर हैं। वहीँ  उद्योग धंधों पर इसका बुरा असर पड़ रहा है।

शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में हो रही कटौती 

डीवीसी कमांड एरिया वाले सात जिलों बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, चतरा, कोडरमा, गिरिडीह व धनबाद के लोग परेशान हैं। इन इलाकों मांग की तुलना में करीब आधी बिजली ही मिल पा रही है। इस कारण इन जिलों के शहरी क्षेत्रों में छह से सात और ग्रामीण क्षेत्रों में आठ घंटे तक बिजली कटौती हो रही है। डीवीसी कमांड एरिया से बाहर के जिलों में बारिश से स्थानीय खराबियों के कारण कटौती हो रही है। इन इलाकों में 8 से 10 घंटे तक की कटौती हो रही है।

‘जल्द ही आपूर्ति दुरुस्त हो जाएगी’

झारखंड बिजली वितरण निगम के अधिकारियों का कहना है कि डीवीसी कमांड एरिया में मांग की तुलना में आपूर्ति लगभग आधी रह गई है। स्थिति पर नजर रखी जा रही है। वहीं डीवीसी के मुताबिक प्लांटों में खराबी से यह परेशानी हुई है, जिसे दुरुस्त कर लिया गया है। जल्द ही आपूर्ति दुरुस्त हो जाएगी। दो-तीन दिन में हालात सामान्य हो जाएंगे।

धनबाद में ब्लैकआउट की स्थिति

धनबाद शहर के करीब आधे इलाकों में मंगलवार को 8 से 10 घंटे कटी रही। ग्रामीण क्षेत्रों में भी 10 से 11 घंटे बिजली काटे जाने की सूचना है।

जमशेदपुर में कंपनी एरिया को छोड़ शेष शहर में बिजली की किल्लत

कोल्हान के सभी जिलों की स्थिति खराब हो गई है। जमशेदपुर में कंपनी एरिया को छोड़ शेष शहर में बिजली की किल्लत हैं। मांग के अनुरूप यहां काफी कम आपूर्ति हो रही है। ग्रामीण इलाकों में बिजली आपूर्ति की स्थिति और भी खराब है। इस संबंध में बिजली विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि बुधवार तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।

ये भी पढ़ें : जेब को झटका! अब डिब्बा बंद दही-पनीर पर भी लगेगा GST, होटल में रुकने से लेकर खाना तक होगा महंगा

Related posts

दिग्गज अभिनेता विक्रम गोखले का निधन, दो दिन पहले ही मौत की खबर हुई थी वायरल

Pramod Kumar

Aurangabad : एक शादी ऐसी भी, प्रेमिका ने पहले प्रेमी को भिजवाया जेल फिर कोर्ट में की शादी

Manoj Singh

Niti Aayog ने किया खबरदार, नहीं सुधरे तो हर दिन आयेंगे ओमीक्रॉन संक्रमण के 14 लाख केस

Pramod Kumar