समाचार प्लस
Uncategories

Jharkhand Power Crisis: झारखंड में बिजली संकट गहराने की आशंका, KTPS में कोयले की कमी से उत्पादन पर असर

image source : social media

Jharkhand Power Crisis: झारखंड (jharkhand)में बिजली संकट (jharkhand Power Crisis) एक बार फिर गहरा सकता है। कोयले की कमी के कारण कोडरमा थर्मल पावर प्लांट (Koderma power plant) से लगातार बिजली उत्पादन प्रभावित हो रहा है और प्लांट के दो यूनिट से 500- 500 मेगावाट के जगह 280 से 320 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो पा रहा है। दरअसल प्लांट के दोनों यूनिटों को सुचारू रूप से चलाने के लिए तीन से चार रैक कोयला यानी तकरीबन 14 हजार मैट्रिक टन कोयले की आवश्यकता प्रतिदिन पड़ती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोडरमा के इस थर्मल पावर प्लांट को महज एक या दो रैक कोयले की आपूर्ति हो रही है। जिसके कारण प्लांट में कोयले का स्टॉक भी काफी कम हो गया है और महज एक ही दिन का स्टॉक प्लांट के पास शेष बचा है।

कोयले की कमी को दूर नहीं हुई तो, बिजली संकट गहरा जाएगा 

माइंस में इन दिनों पानी भर जाने के कारण कोयले के उत्पादन में भी कमी आई है जिसका खामियाजा पावर प्लांट को भुगतना पड़ रहा है। इस पावर प्लांट से 1000 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाता है, जिसमें से 600 मेगावाट बिजली एमओयू के मुताबिक झारखंड सरकार को दी जाती है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इस पावर प्लांट से 600 मेगावाट भी बिजली उत्पादित नहीं हो पा रही है और इसके कारण कोडरमा समेत अन्य जिलों में पावर कट की समस्या भी बढ़ी है। अगर जल्द ही कोयले की कमी को दूर नहीं हुई तो, बिजली संकट और गहरा सकता है।

प्लांट अपनी क्षमता के अनुसार बिजली उत्पादन नहीं कर पार रहा 

फिलहाल कोयले की कमी को दूर करने के लिए इस पावर प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए 10 प्रतिशत इंपोर्टेड कोल का भी इस्तेमाल किया जा रहा है लेकिन, वह काफी महंगा है। संकट के पीछे की वजह कोयले की कमी के कारण प्लांट अपनी क्षमता के अनुसार बिजली उत्पादन नहीं कर पाना है ।

ये भी पढ़ें : राज्यपाल Ramesh Bais ने झारखंड में पर्यटन की स्थिति को लेकर जताई चिंता, कहा -विजन नहीं होने से पर्यटन में पिछड़ा झारखंड

Related posts

Jharkhand Panchayat Election: आज से झारखंड की 1127 पंचायतों में नामांकन, 14 मई को मतदान, जानिए पूरी Detail

Sumeet Roy

Fodder Scam: सोमवार को CBI की स्पेशल कोर्ट सुनाएगी सजा, 7 साल की हो सकती है जेल!

Manoj Singh

फैन्स को पसन्द नहीं आया धौनी का नया लुक, रणवीर सिंह से दूर रहने की दे डाली सलाह

Pramod Kumar