समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Jharkhand Political Crisis: CM हेमंत सोरेन को मिला ससुराल से समर्थन,’बेटी कल्पना सत्ता की बागडोर संभालने में सक्षम’

image source : social media

Jharkhand Political Crisis: झारखंड में चल रहे सियासी हलचल के बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के ससुराल के लोग उनके साथ खड़े हैं. इस सन्दर्भ में उनके ससुर ने कहा है कि उनकी बेटी कल्पना सोरेन (Kalpana Soren) झारखंड की सत्ता की बागडोर संभालने में सक्षम है. हेमंत सोरेन के ससुर कैप्टन अम्पा मुर्मू (Captain Ampa Murmu) ने पीटीआई से बातचीत में यह भी उम्मीद जतायी कि राज्य के ”लोकप्रिय” मुख्यमंत्री ”सभी आरोपों से मुक्त हो जाएंगे.”

एक आदिवासी महिला के मुख्यमंत्री बनने पर बढ़ेगी स्वीकार्यता- दमयंती बेसरा

सेना के पूर्व कैप्टन ने यह भी कहा कि जरूरत पड़ने पर उनकी बेटी कल्पना अपने पति से राजनीति की बागडोर थामने और उसे स्वतंत्र रूप से संभालने में सक्षम है. पद्मश्री से सम्मानित संथाली लेखिका दमयंती बेसरा ने भी कहा है कि द्रौपदी मुर्मू के निर्वाचन से लोगों का दृष्टिकोण बदला है और अब एक आदिवासी महिला के मुख्यमंत्री बनने पर स्वीकार्यता बढ़ेगी.

image source : social media
image source : social media

“गठबंधन सहयोगी भी साथ हैं”

अम्पा मुर्मू ने कहना है कि उनके दामाद को विपक्ष निशाने पर ले रहा है जो राजनीति में आम है. लेकिन वह लोकप्रिय हैं और गठबंधन सहयोगी भी उनके साथ हैं, ऐसे में उनके आरोप मुक्त होने की संभावना ज्यादा है.”

“हेमंत सोरेन को मौजूदा हालात से सीख लेनी चाहिए”

उन्होंने कहा, ”आज, उनकी उदार मानसिकता का लाभ उठाने वाले ही राजनीति में उन पर निशाना साध रहे हैं… (लेकिन) भगवान उनकी मदद करेगा.” मुर्मू ने सुझाया कि हेमंत सोरेन को मौजूदा हालात से सीख लेनी चाहिए और उचित समय पर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

image source : social media
image source : social media

”कोई भी बड़ी जिम्मेदारी उठाने के लिए पात्र है कल्पना”

उनकी बेटी कल्पना सोरेन को झारखंड की अगली मुख्यमंत्री बनाए जाने की अटकलों के संबंध में सवाल करने पर कैप्टन मुर्मू ने कहा, उनकी  बेटी पढ़ी-लिखी है. उसके पास एमटेक और एमबीए की डिग्री है. उन्होंने सवाल किया, ”किसी बड़ी जिम्मेदारी उठाने के लिए इससे ज्यादा क्या पात्रता चाहिए।”

”एक राजनीतिक परिवार की बहू है कल्पना”

कैप्टन मुर्मू ने बताया कि कल्पना का जन्म पंजाब के कपूरथला में 1976 में हुआ था, जब वह स्थानीय सेना बेस में तैनात थे। उन्होंने बताया कि ”कल्पना नाम, कपूरथला से मिलता-जुलता रखा गया था।” उन्होंने कहा, ”वह एक मुख्यमंत्री की पत्नी है और देश के सबसे सम्मानित आदिवासी नेता की बहू है। वह एक राजनीतिक परिवार की बहू है।”

संकट के समय दिखाती है दिशा 

कल्पना का विवाह सात फरवरी, 2006 को हेमंत सोरेन से हुआ और उनके दो बच्चे हैं.  उनका परिवार राजनीति के अलावा समाज सेवा से भी जुड़ा है.  कैप्टन मुर्मू ने कहा, ”राजनीति की उसकी समझ अन्य लोगों से अलग है.  पत्नी होने के नाते संकट के समय वह सोरेन को दिशा दिखाती है. ”

ये भी पढ़ें : Ankita Murder Case: अंकिता को जिंदा जलाने वाले शाहरुख के लिए ओवैसी ने कही ये बात, रखी दो मांग

 

Related posts

Congress की करारी हार से आहत G-23 नेता चाहते हैं ‘परिवर्तन’, ग़ुलाम नबी आजाद के घर मिल बैठेंगे

Pramod Kumar

Google की मुफ्त ई-मेल सर्विस Gmail भारत में हुई डाउन

Manoj Singh

Lakhimpur: वे 15 सवाल जिनका मंत्रिपुत्र आशीष मिश्रा ने दिया गोल-गोल जवाब

Pramod Kumar