समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

झारखंड पुलिस हर समस्या से निपटने में निपुण, वैश्विक महामारी में दिखाया मानवीय चेहरा – CM Hemant

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड सशस्त्र पुलिस-2, टाटीसिलवे, रांची के परेड मैदान में आयोजित प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षकों एवं वितंतु परिचालकों के पारण परेड (पासिंग आउट) समारोह -2021 राज्य के मुखिया हेमंत सोरेन ने झारखंड पुलिस का मनोबल और मान बढ़ाया। परेड को सम्बोधित करते हुए सीएम हेमंत ने कहा कि हमारे पुलिस बलों के कंधों पर राज्य की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी है। जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए आपके बीच घरेलू समस्याओं से लेकर वाह्य समस्याओं को निपटाने की जिम्मेदारी रहती है। प्रशिक्षण के दौरान आप सभी को समस्याओं के निपटारे के समय कैसे बेहतर समन्वय बनाकर तथा सूझबूझ से कार्य करना है यह सिखाया गया है। निश्चित रूप से विगत वर्षों में पूरा विश्व वैश्विक महामारी से जकड़ा हुआ था। कोरोना संक्रमण के समय हम सभी के बीच झारखंड पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है। वैश्विक महामारी से लड़ाई में राज्य के हर वर्ग, हर समुदाय के लोगों के साथ बेहतर समन्वय और सूझबूझ स्थापित कर आमजनों के जीवन को बचाने का कार्य किया गया है। परेड से पूर्व मुख्यमंत्री  हेमन्त सोरेन ने जैप-2, टाटीसिलवे स्थित झारखंड सरकार के शहीद स्मारक में माल्यार्पण किया।

अंदरूनी समस्याओं के समाधान में आपकी भूमिका महत्वपूर्ण

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि राज्य के अंदरूनी हिस्से के जड़ तक मौजूद समस्याओं के समाधान में पुलिस बल की भूमिका महत्वपूर्ण है। आपने इस प्रशिक्षण में जो चीजें सीखी हैं उसका इस्तेमाल आप बखूबी कर सकेंगे। आपकी सूझबूझ और तत्परता, आप जहां कार्यरत रहेंगे उस क्षेत्र के इर्द-गिर्द लोगों को प्रभावित करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी को बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान विविध अंत: एवं वाह्य विषयों का गहनता से प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें विविध प्रकार के कानून, मानवाधिकार, विधि व्यवस्था का संधारण, साइबर अपराध, आपदा प्रबंधन, अत्याधुनिक हथियारों का चालन एवं ड्रिल आदि प्रमुख हैं। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि सभी प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक एवं वितंतु परिचालक प्रशिक्षण के दौरान सिखाए गए विविध विषयों का पूरा-पूरा उपयोग अपने-अपने जिला एवं इकाइयों में कर्तव्य पालन के दौरान सफलतापूर्वक करेंगे।

कई क्षेत्रों में साहसिक कदम उठाते हुए उपलब्धियां हासिल की हैं

मुख्यमंत्री ने कहा कि बदलते समय के साथ पुलिस बल के लिए चुनौतियां बढ़ी हैं। कार्य के दौरान कई बार पुलिस बल के जवानों को अपने आप से ही चुनौती मिलती है। झारखंड पुलिस बल के जवानों ने कई क्षेत्रों में साहसिक कदम उठाते हुए  कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं। आज से आप अपने कर्तव्य के नए सफर में निकलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी प्रशिक्षु नौजवानों का क्वालिफिकेशन बहुत ही शानदार है और आप सभी ने चुनौती भरा क्षेत्र को चुना है। मुझे उम्मीद है कि आप अपने वर्दी का सम्मान अक्षुण्ण रखेंगे।

महिला सशक्तीकरण की झलक

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक एवं वितंतु परिचालकों में 166 महिलाएं शामिल हैं। निश्चित रूप से महिलाओं का यह आंकड़ा महिला सशक्तीकरण की मजबूती को दर्शाता है। मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में आप सभी के अथक प्रयास से झारखंड पुलिस बल में काम के प्रति एक नई ऊर्जा का संचार होगा। आप सभी के जीवन में आज से नया दिन शुरू हो रहा है। मैं अपनी ओर से आप सभी को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूं।

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में झारखंड पुलिस बल सुदृढ़ और कर्तव्यनिष्ठ बनी

मौके पर प्रधान सचिव गृहकारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग श्री राजीव अरुण एक्का ने कहा कि आप सभी प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक एवं वितंतु परिचालकों का प्रशिक्षण आज पूर्ण हो रहा है। आप सभी लोग आज से अपने कार्य पर लौटेंगे। आप सभी नौजवानों का झारखंड पुलिस बल में महत्वपूर्ण स्थान है। आज से आप सभी पुलिस परिवार के महत्वपूर्ण अंग हैं। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि आप सभी अपने कर्तव्य में प्रशिक्षण के दौरान सिखाए गए अनुशासन एवं नियम-कानून का पूरा ख्याल रखेंगे। प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में झारखंड पुलिस बल निरंतर सुदृढ़ और कर्तव्यनिष्ठ बना है। मुझे विश्वास है कि मुख्यमंत्री का मार्गदर्शन झारखंड पुलिस बल को सदैव मिलता रहेगा।

इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर खिजरी विधायक श्री राजेश कच्छप, पुलिस महानिदेशक एवं पुलिस महानिरीक्षक नीरज कुमार सिन्हा, पुलिस महानिदेशक (रेल) श्री अजय कुमार सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक (प्रशिक्षण ), संजय ए.लाटकर, पुलिस महानिरीक्षक (प्रशिक्षण) श्रीमती प्रिया दुबे सहित पुलिस विभाग के वरीय पदाधिकारीगण, झारखंड सशस्त्र पुलिस-2, टाटीसिलवे परिवार के सदस्य एवं प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक एवं वितंतु परिचालकों के आगंतुक परिजन उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: अदालत परिसर में हुई हर्ष फायरिंग की प्रशासनिक जांच कराया हाईकोर्ट

Related posts

जेएसएलपीएस एवं डिजिटल ग्रीन के बीच MOU, तकनीक आधारित कृषि से जुड़ेंगी 20 हजार आदिवासी महिलाएं

Pramod Kumar

 ‘आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार’ पर हेमंत सरकार रेस, 15000 आवेदनों का त्वरित निष्पादन

Pramod Kumar

Omicron का खौफ:  पीएम मोदी ने इमरजेंसी मीटिंग में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग कड़ी करने को कहा

Pramod Kumar

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.