समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: पंचायत चुनाव की अधिसूचना के बाद पंचायती राज विभाग ने निर्वाची पदाधिकारियों से कहा-  कर लें पूरी तैयारी

Jharkhand: Panchayati Raj Department told the election officials - make full preparations

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

पंचायती राज विभाग ने झारखंड में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। करीब दो वर्षों के लम्बे इंतजार के बाद झारखंड में पंचायत चुनाव होंगे। किन्तु इस बार का त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव पिछड़ों को आरक्षण के बगैर ही कराया जायेगा। पंचायत चुनाव चार चरणों में होने हैं। राज्यपाल रमेश बैस की स्वीकृति मिलने के बाद तारीखों का ऐलान 10 अप्रैल तक कर दिया जाएगा।

उधर, अधिसूचना जारी करने के बाद पंचायती राज विभाग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं और निर्वाची पदाधिकारियों को भी चुनाव संबंधी अपनी तैयारियां पूरी कर लेने को कहा है। पंचायती राज सचिव राहुल शर्मा ने हाल में ही बदले गये विभिन्न जिलों के निर्वाची पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों को पंचायत चुनाव संबंधित नियमों की जानकारी दुरुस्त रखने को कहा है। हाल में जिन जिलों के निर्वाची पदाधिकारी, डीसी व एसपी की नयी पोस्टिंग हुई सभी को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध कराये गये बुकलेट को पढ़ लेने का निर्देश दिया है। हाल में ही गुमला, गिरिडीह, लोहरदगा, गढ़वा के डीसी सहित कई जिलों के भी एसपी भी बदले गये हैं। इसके साथ ही सचिव राहुल शर्मा ने इनके अलावा नेटवर्क से बाहर शैडो एरिया के लिए कम्यूनिकेशन प्लान संबंधित प्रतिवेदन सभी जिलों से फिर से मांगा है। हालांकि अभी तक सिर्फ धनबाद व साहेबगंज जिलों ने ही यह रिपोर्ट दी है।

इसके अलावा, पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने पूरी कार्रवाई करने का निर्देश सभी जिलों को दिया है। कई जिलों की मांग पर उपसमाहर्ता संवर्ग के पदाधिकारियों की कमी को देखते हुए राज्य प्रशासनिक सेवा से प्रशिक्षु उप समाहर्ता को निर्वाची पदाधिकारी बनाये जाने पर भी आयोग ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: बंधु तिर्की ने हाईकोर्ट में सीबीआई कोर्ट के फैसले को दी चुनौती

Related posts

दरभंगा में बनेगा बिहार का दूसरा AIIMS, हर दिन 2500 मरीजों का हो सकेगा इलाज

Manoj Singh

क्या है CDS का मतलब? क्या होती है Chief of Defence Staff की चुनौतियां, भूमिका और जिम्मेदारी

Sumeet Roy

BRP-CRP ने किया जिला शिक्षा अधीक्षक कार्यालय का घेराव, रोषपूर्ण  किया  प्रदर्शन

Sumeet Roy