समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का आदेश, दिवाली और छठ पर दो ही घंटे फूटेंगे पटाखे

Jharkhand: Order of Pollution Control Board, crackers will burst for two hours on Diwali, Chhath

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

राज्य का प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड दीपावली और छठ पर होने वाले वायु प्रदूषण को लेकर गंभीर है। बोर्ड ने राज्यवासियों के लिए आदेश जारी किया है कि दीपावली और छठ पर सिर्फ दो ही घंटे पटाखे चलेंगे। इसके अलावा छठ, क्रिसमस, गुरुपर्व और नववर्ष के मौकों पर भी दो घंटे पटाखे चलाने की अनुमति होगी।

यह आदेश राज्य प्रदूषण बोर्ड के सदस्य सचिव यतींद्र कुमार दास ने जारी किया है। आदेश के अनुसार दीपावली के दिन पटाखे दो घंटे ही चलाए जा सकेंगे। इसके लिए रात आठ बजे से 10 बजे का समय निर्धारित किया गया है। गुरुपर्व पर भी यही समय सीमा रहेगी। छठ में प्रातः छह से आठ बजे तक तथा क्रिसमस और नववर्ष के दिन मध्य रात्रि 11.55 से मध्य रात्रि 12.30 तक ही इसकी इजाजत रहेगी। सदस्य सचिव यतींद्र कुमार दास ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया है कि झारखंड के सभी जिलों, खासकर  शहरी क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता स्तर इस वर्ष अच्छा या संतोषजनक है। इसलिए राज्यवासियों से उन्होंने यह उम्मीद की है कि वे अपने राज्य की वायु गुणवत्ता को बनाये रखने में सहयोग करेंगे। उन्होंने पटाखों के ध्वनि स्तर को भी निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि उन्हीं पटाखों की बिक्री की जा सकेगी जिनकी ध्वनि सीमा 125 DB (A) से कम हो।

आदेश का पालन करना अनिवार्य, नहीं तो सजा का प्रावधान

राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा पटाखे चलाने और बेचने सम्बंधी दिशा-निर्देश भी जारी किये गये हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा। आदेश का पालन नहीं करने वालों पर आईपीसी की धारा 188 एवं वायु (प्रदूषण निवारण और नियंत्रण) अधिनियम 1981 की धारा 37 एवं अन्य सुसंगत अधिनियमों के तहत विधि सम्मत कार्रवाई संबंधित जिलों के डीसी के स्तर से की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पलटू अमेरिका का देखिये दोहरा चरित्र! F-16 देकर दुलार के बाद पाकिस्तान को बता रहा दुनिया के लिए खतरा

Related posts

बोकारो : वेदांता इलेक्ट्रोस्टील में लिफ्ट टूटी, तीन मजदूरों की मौत

Manoj Singh

BOB Recruitment 2022: बैंक ऑफ बड़ौदा ने निकाली वैकेंसी, 7 जुलाई तक करें आवेदन

Manoj Singh

JHARKHAND: रांची नगर निगम के वर्षा-जल-संरक्षण पर ग्रहण, कम पैसों में कोई नहीं बनाना चाहता रिचार्ज पिट!

Pramod Kumar