समाचार प्लस
Breaking गिरीडीह झारखण्ड धनबाद फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand News: शिक्षा मंत्री Jagarnath Mahto तक पहुंची ED की जांच की आंच, रडार पर आए ये आईएएस और आईपीएस

image source : social media

Jharkhand News: झारखंड सरकार के मंत्री जगरनाथ महतो (Education Minister Jagarnath Mahto) और उनके पीए पवन कुमार समेत कई आइएस -आइपीएस अफसरों, खनन माफिया और जिला जिला खनन पदाधिकारियों पर लगे आरोपों पर ईडी के पत्राचार के बाद सीआइडी ने सभी जिलों के एसएसपी -एसपी को पत्र लिखकर रिपोर्ट मांगी है। कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल से पूछताछ के बीच अब ईडी ने सूबे के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahto)  तथा उनके पीए पवन कुमार, पूर्व आईएएस केके खंडेलवाल, दिलीप झा, गिरिडीह एसपी अमित रेणु (Giridih SP Amit Renu) और गिरिडीह एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह समेत कुछ कारोबारियों की जानकारी राज्य पुलिस मुख्यालय से मांगी है। ईडी की ओर से जानकारी मांगे जाने के बाद आईजी मानवाधिकार ने सीआईडी से संबंधित लोगों पर दर्ज केस, आरोप पत्र व शिकायत का ब्योरा मांगा है। पुलिस मुख्यालय से रिपोर्ट भेजे जाने के बाद ईडी आगे की कार्रवाई करेगी।

मनी लॉन्ड्रिंग में संलिप्तता का है आरोप 

ईडी ने राज्य पुलिस मुख्यालय को पत्र लिखकर जानकारी मांगी है कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, उनके पीए पवन कुमार से जुड़े मामले की जानकारी उपलब्ध करायी जाए। ईडी को शिकायत मिली है कि पद पर रहते हुए इसका दुरूपयोग कर शिक्षा मंत्री व उनके पीए ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। इनकी मनी लॉन्ड्रिंग में संलिप्तता है।

 झामुमो विधायक सुदिव्य कुमार सोनू पर भी जांच की आंच 

शिकायत मिलने के बाद इस संबंध में पीएमएलए की धाराओं के तहत राज्य पुलिस मुख्यालय से जानकारी मांगी गई है। वहीं ईडी की आंच झामुमो के दूसरे विधायक सुदिव्य कुमार सोनू तक भी पहुंची है। ईडी को शिकायत मिली है कि गिरिडीह के एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह धनशोधन की गतिविधियों में सुदिव्य के साथ लिप्त हैं। उनपर पद का दुरूपयोग करते हुए कई जगह पर संपत्ति खरीदने का आरोप है। उनपर यह भो आरोप है कि वे शेल कंपनियां बना मनी लॉन्ड्रिंग में संलिप्त रहे हैं।

‘बड़े पैमाने पर हो रही कोयले की तस्करी’

गिरिडीह जिले में पदस्थापित एसपी अमित रेणु, विनय राम  व परमेश्वर लियांगी पर आरोप है कि इन लोगों ने अवैध तरीके से पद का दुरूपयोग कर भारी मात्रा में संपत्ति अर्जित की है। ईडी की शिकायत में धनबाद एसएसपी पर आरोप लगाया गया है कि जिले के मुगमा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर कोयला तस्करी हो रही है। धनबाद में कोयला चाल धंसने से मौत की वजह तस्करी बतायी गई है। साथ ही फरवरी माह में हुए वारदातों को उदाहरण के तौर पर बताया गया है।

केके खंडेलवाल, दिलीप झा के बारे में भी मांगी जानकारी 

ईडी ने शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, उनके पीए पवन कुमार के अलावा झारखंड के पूर्व अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, पाकुड़ के पूर्व डीसी दिलीप झा, गिरिडीह के एसपी अमित रेणू, एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह के अलावा राज्य के कई अन्य अधिकारियों और कारोबारियों के बारे में भी पुलिस मुख्यालय से जानकारी मांगी है।

ये भी पढ़ें : Ranchi’s Lady Drug Paddler: हुस्न की आड़ में युवकों को फंसाती थी मॉडल, फ‍िर ड्रग्स के धंधे में कराती थी एंट्री

 

Related posts

Jharkhand: आभूषण व्यपारी के अंतिम संस्कार में पहुंचे मंत्री बन्ना गुप्ता, डीजीपी से अपराधियों की अविलम्ब गिरफ्तारी को कहा

Pramod Kumar

Jharkhand Politics : अपने ही मंत्रियों के खिलाफ हुए कांग्रेस के विधायक- बोले- जब अपनी चलनी में हो छेद तो दूसरे को क्या दें दोष

Manoj Singh

Jharkhand Assembly Foundation Day: …जब 19 वर्ष बाद किराए के भवन से मिली थी मुक्ति, जानें इतिहास

Manoj Singh