समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: मनरेगा अंतर्गत संचालित योजनाओं में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी – सचिव

Jharkhand: Negligence in schemes under MNREGA will not be tolerated - Secretary

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

राज्य भर में ग्रामीण विकास विभाग की कई विकास और कल्याणकारी योजनाएं चल रही है। जिलों में इन सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने में उपायुक्तों एवं विकास आयुक्तों का अहम रोल है। लोगों को इन योजनाओं का लाभ कैसे मिले, इसमें आपको पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य करना है । ग्रामीण विकास विभाग, सचिव श्री प्रशांत कुमार ने आज विभाग के अनुसमर्थन मिशन दल के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक में यह बातें कही। उन्होंने कहा कि राज्य के विकास को गति देने के साथ सरकार की योजनाओं को उन लोगों तक पहुंचाएं जिनके लिए इन योजनाओं को बनाया गया है।

क्षेत्र भ्रमण कर अभियान का निरंतर अनुश्रवण करें वरीय पदाधिकारी

सचिव श्री प्रशांत कुमार ने कहा कि राज्य में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित योजनाओं में अनुसमर्थन प्रदान करने हेतु राज्य ग्रामीण विकास अनुसमर्थन मिशन दल का गठन किया गया है यह ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं का सघन पर्यवेक्षण तथा जिलों को सतत मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए जो अनुसमर्थन मिशन दल के सदस्य नामित हैं वे क्षेत्र भ्रमण कर योजनाओं का निरंतर अनुश्रवण करें। सचिव ने कहा कि यह अभियान सिर्फ अभी तक ही नहीं बल्कि आगे भी निरंतर चलती रहेगी।

कुछ क्षेत्रों में अच्छी उपलब्धि तो कुछ में गति देने की जरूरत

सचिव ने कहा कि कुछ क्षेत्रों में विभिन्न जिलों ने अच्छी उपलब्धि हासिल की है तो इसमें कई जिले पीछे भी हैं । ऐसे में जहां विकास की गति धीमी है, उसे तेज करने के लिए सभी ठोस कदम उठाए जाने चाहिये। सचिव ने यह भी कहा कि जिलों के सामने कई चुनौतियां होती है । उन्हें समय और परिस्थितियों के अनुकूल तत्काल निर्णय भी लेने होते हैं । ऐसे में आप अपने निर्णय को इस तरह लें कि उसका लाभ ज्यादा से ज्यादा राज्य वासियों को हो सके।

सचिव ने ये बातें भी कही
  • सरकार और ग्रामीणों के बीच संवाद का मॉडल बनाएं।
  • ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं का सभी जिलों में IEC Activity हो।
  • अनुसमर्थन मिशन दल के सभी सदस्य क्षेत्र का भ्रमण कर विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन और उसकी गति का नियमित निरीक्षण करें।

समीक्षा बैठक में सचिव ने संबंधित पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि मनरेगा के तहत सभी कार्यों को ससमय पूर्ण कराया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत संचालित कल्याणकारी योजनाओं को सफल बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। आगे उन्होंने कहा कि योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से आमजनों के जीवन में अपेक्षित सुधार किया जा सके। उन्होंने निर्देशित किया कि संवेदनशील होकर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने हेतु प्रयास किये जाने चाहिए। साथ ही निरन्तर क्षेत्र का भ्रमण करते हुए योजना की पूर्णता में तेजी लाना सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मनरेगा आयुक्त श्रीमती राजेश्वरी बी, विशेष सचिव, ग्रामीण विकास विभाग राम कुमार सिन्हा, संयुक्त सचिव श्रीमती शैल प्रभा कुजुर, संयुक्त सचिव अरुण कुमार सिंह, उप सचिव प्रमोद कुमार, अवर सचिव चंद्रभूषण,अवर सचिव अरुण कुमार सिन्हा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें:  Forbes India’s 100 Richest 2022: भारत के रईस और हुए अमीर, देखें यहां सूची

Related posts

Jharkhand: दिल्ली में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कांग्रेस नेता पी. चिदम्बरम से की मुलाकात

Pramod Kumar

बदन पर कपड़ों की जगह फूल चिपकाए नजर आईं Urfi Javed, बोल्डनेस ने किया फैंस को बेकाबू

Manoj Singh

बेटी Rohini देगी लालू यादव को किडनी, 24 नवंबर से पहले सिंगापुर जाएंगे राजद सुप्रीमो

Manoj Singh