समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड राँची

Jharkhand language dispute: चरणबद्ध प्रतिकार सभा का होगा आयोजन, 26 को मंच की बैठक

Jharkhand language dispute

Jharkhand language dispute: मंगलवार को अखिल भारतीय भोजपुरी, मगही, मैथिली, अंगिका मंच की अहम बैठक अरगोड़ा हाउसिंग कॉलोनी में संपन्न हुई. बैठक की अध्यक्षता मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने की. बैठक में प्रमुख विषयों पर चर्चा की गई. जिसमें राज्य में द्वितीय राजभाषा भोजपुरी मगही मैथिली अंगिका व अन्य को जिलावार क्षेत्रीय भाषा की सूची में अविलंब शामिल करने, आधारहीन एवं असंवैधानिक 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति की मांग करने वाले प्रतिनिधियों का विरोध करने, राज्य में स्थानीय नीति का कट ऑफ डेट राज्य स्थापना वर्ष का मापदंड तय करने, बोकारो धनबाद से भोजपुरी मगही को क्षेत्रीय भाषा की सूची से सरकार के हटाने के निर्णय के विरोध में राज्यभर में प्रतिकार सभा करने का निर्णय लिया गया.

‘बेवजह तूल दी जा रही है’ 

बैठक के दौरान मंच के अध्यक्ष कैलाश यादव ने कहा कि राज्य में रहने वाले सभी साढ़े तीन करोड़ लोग स्थानीय झारखंडी हैं. कुछ लोग इसे बेवजह तूल देकर इसे दूसरे रूप में परिभाषित करने की  नाकाम कोशिश की  जा रही है .

पूर्व प्रस्तावित है कार्यक्रम

श्री यादव ने कहा कि अखिल भारतीय भोजपुरी मगही मैथिली अंगिका मंच द्वारा कार्यक्रम पूर्व से प्रस्तावित  है.  25 मार्च विधानसभा सत्र समापन के उपरांत राज्य के दो तिहाई जिलों में  निवास करने वाले करोड़ों बहुसंख्यक भोजपुरी मगही मैथिली और अंगिका बोलने वाले उग्र आन्दोलन करेंगे .
ज्ञातव्य है कि पूर्व में प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत हेमन्त सरकार द्वारा बोकारो धनबाद से भोजपुरी मगही को क्षेत्रीय भाषा से मान्यता रद्द करने एवं कुछ प्रतिनिधियों व अन्य द्वारा वर्ष 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति लागू करने की आधारहीन एवं असंवैधानिक मांगों के विरोध में जिलावार प्रतिकार सभा का आयोजन किया जाएगा.

26 मार्च को होगी बैठक 

यादव ने कहा कि इन सभी विषयों को लेकर आगामी 26 मार्च दिन शनिवार को दिन के 12 बजे से एचईसी सेक्टर – 2 स्थित प्रसिद्ध पंचमुखी हनुमान मंदिर खुल्ला धर्मशाला में मंच की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी.

इनकी रही उपस्थिति 

बैठक में स्थानीय के अलावा 5 प्रमंडल पलामू, दक्षिण छोटनगपुर, उतरी छोटनागपुर,संथाल एवं कोल्हान के प्रमुख प्रतिनिधिगण उपस्थित रहेंगे.  मौके पर  योगेंद्र शर्मा,  शंकर यादव,  सुरेश राय,  चंदेश्वर प्रसाद,  सुबोध ठाकुर,  मनोज कुमार,  चंद्रिका यादव,  रामकुमार सिंह,  उमेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.

ये भी पढ़ें : झारखंडः शिक्षकों का अंतर-जिला तबादला जल्द, विधायक मथुरा महतो के सवाल पर मंत्री जगरनाथ महतो ने दिया ये जवाब

 

Related posts

Jharkhand में मई-जून में तपाने के साथ राहत भी देगा मौसम, मध्य जून में सुनाई देगी मानसून की दस्तक

Pramod Kumar

खुशखबरी : नए Battle Royale Games के लिए हो जाइए तैयार, PUBG 2 बेहतर ग्राफिक्स के साथ जल्द हो सकता है रिलीज

Manoj Singh

झारखंड स्थापना दिवस : उलिहातू पहुंचे सीएम हेमंत सोरेन, कहा-जरूरतमंदों को सहयोग नहीं करने वाले पदाधिकारी दंडित होंगे

Manoj Singh