समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: छापेमारी में IT को मिली थी बड़ी कामयाबी, दो करोड़ नकद, 100 करोड़ की बेनामी सम्पत्ति उजागर

Jharkhand: IT gets two crore cash, 100 crore benami property in raid

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

पिछले 4 नवंबर को विभिन्न राज्यों में 50 परिसरों पर ईडी ने जो छापेमारी की थी, उसका एक डाटा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने जारी किया है। झारखंड के आयकर विभाग की इस छापेमारी में 2 करोड़ रुपये नकद बरामद करने के साथ 100 करोड़ रुपये बेनामी सम्पत्ति, निवेश/लेनदेन का पता चला है। उस छापेमारी में आयकर विभाग ने कुल 16 बैंक लॉकरों को तलाशी ली थी जिसमें इस अवैध बेनामी सम्पत्ति सामने आयी है।। आयकर विभाग ने पिछले 4 नवंबर कोयला व्यापार, परिवहन, सिविल कॉन्ट्रैक्ट के निष्पादन, लौह अयस्क की निकासी और स्पंज आयरन के उत्पादन से जुड़े कुछ व्यापारिक समूहों पर यह कार्रवाई की थी। आयकर विभाग के इस तलाशी अभियान के दायरे में झारखंड की दो राजनीति भी शामिल थी। कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव और अनूप सिंह उर्फ जयमंगल सिंह के कई ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमारी की थी। रांची, गोड्डा, बेरमो, दुमका, जमशेदपुर, चाईबासा, पटना, गुरुग्राम और कोलकाता में फैले 50 से अधिक परिसरों में तलाशी ली गई थी।

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के बयान जारी कर बताया कि छापेमारी में कारोबार और वास्तविक लेनदेन में काफी गड़अनियमितता पायी गयी है। जब्त किए गए सबूतों से यह भी पता चलता है कि कॉन्ट्रैक्ट को सुरक्षित करने के लिए नकद में अनुचित भुगतान भी किया गया है।

सीबीडीटी के बयान में कहा गया है कि कोयला व्यापार/लौह अयस्क की निकासी आदि में लगे दूसरे समूह के मामले में, भारी मूल्य के लौह अयस्क का बेहिसाब स्टॉक पाया गया है, जिसकी मात्रा अभी निर्धारित नहीं की जा सकी है। इन व्यापारियों या समूहों ने ने शेल कंपनियों के माध्यम से लेन-देन की कई परतें बिछाकर अपने बेहिसाब धन का आंकड़ा प्रस्तुत किया है। इसके अलावा भी कई अनियमितताओं की बात सीबीडीटी ने कही है।

यह भी पढ़ें: Bihar: 11 लाख दीयों से राम-कथा जीवंत, बक्सर में मनी विश्व रिकॉर्ड वाली देव दीपावली

Related posts

झारखंड में Omicron की हुई Entry, स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता

Sumeet Roy

मैट्रिक पास युवाओं के लिए Good News, Tata Steel में निकली है बंपर भर्ती, 15 अगस्त तक करें आवेदन

Manoj Singh

Jharkhand: राष्ट्रीय प्रतियोगिता उन्नयन-2022 में बीएयू के छात्र-छात्राओं को 11 पुरस्कार मिले 

Pramod Kumar