समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: माननीय मुख्यमंत्रीजी! पत्थरबाजों के माथे पर चिंता आना ज्यादा जरूरी

Jharkhand: Honorable CM! It is more important to worry on the forehead of stone pelters

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

देश आज प्रदूषित माहौल से गुजर रहा है। यह संक्रमण दिनोदिन और दूसरे क्षेत्रों को भी अपनी चपेट में लेता जा रहा है। भेड़चाल की तरह। भले ही किस बात का विरोध हो रहा है, वह क्यों हो रहा, उसको जाने बैगर, एक भेड़ दूसरी भेड़ के पीछे चल रही हैं। यह चिंता का विषय तो है ही, लेकिन इसकी सिर्फ चिंता करना आत्मसमर्पण के जैसा है।

हमारे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची में घटी शर्मनाक घटना के बाद उस पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि लोग धैर्य रखें और किसी भी जुर्म में शरीक न हों। उन्होंने कहा कि आज की घटना से जुड़े विषय पर भी चिंता की आवश्यकता है। कहीं न कहीं हम सब बहुत सुनियोजित तरीके से कुछ ऐसी शक्तियों का शिकार हो रहे हैं जिसका परिणाम हम सबको भुगतना पड़ेगा। वर्तमान हालात में हम परीक्षा की घड़ी से गुजर रहे हैं। हो सकता है कि कठिन लेकिन धैर्य खोने की आवश्यता नहीं है।

एक अपील माननीय मुख्यमंत्री से है, सिर्फ चिंता से ही समाधान नहीं निकलने वाला। दंगा करने वाले अगर अपने अंजाम तक नहीं पहुंचे, तो हमारी सारी चिंता व्यर्थ है। ऐसा तो हजारों वर्षों से होता आ रहा है। चिंता भी की गयी और चिंता खत्म करने के लिए दमन करने को भी हथियार बनाया गया। समय कोई भी हो, समय के साथ बहुत सी चीजें भले बदल जायें, एक सिद्धांत कभी नहीं बदलता वह है- शठे शाठ्यं समाचरेत।

विदुर नीति भी यही कहती है-

कृते प्रतिकृतिं कुर्याद्विंसिते प्रतिहिंसतम्।

तत्र दोषं न पश्यामि शठे शाठ्यं समाचरेत।।

अर्थात – जो जैसा करे, उसके साथ वैसा ही व्यवहार करो। जो तुम्हारी हिंसा करता है, उसके प्रतिकार में हिंसा करो। इसे मैं कोई दोष नहीं मानता, क्यों शठ के साथ शठता करने के उपाय में पक्ष का लाभ है।

आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी मार्ग पर चल रहे हैं। उनके तरीकों का अनुसरण भले न करें, लेकिन उनके दंगाइयों को सबक सिखाने के लिए कोई सबक तो जरूर ले सकते हैं। क्योंकि इनके अपराधों को दरकिनार कर इनके हौसलों को और बढ़ाना और भी बड़ी चिंता का विषय है।

यह भी पढ़े: Jharkhand: ‘भारत बंद’ के एक Fake वायरल मैसेज से सुलगी आग रांची भी पहुंची, उपद्रवियों ने मेन रोड में मचाया उत्पात

Related posts

Google ने लॉन्च किया सबसे जबरदस्त Smartphone, फीचर्स कर देंगे हैरान

Manoj Singh

Assembly Election Result 2022 LIVE: 5 में से 4 राज्यों में बीजेपी की बल्ले-बल्ले, पंजाब के रुझान ‘आप’ के पक्ष में

Manoj Singh

Another Controversy : JPSC 7th Civil Services के बड़ी संख्या में पास अभ्यर्थी फेल

Manoj Singh