समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand Heavy Rain: झारखंड में आंधी-बारिश ने मचाई तबाही, बिगड़ी सड़कों की सूरत, जलजमाव से लोग परेशान

image source : social media

Jharkhand Heavy Rain: रांची समेत झारखंड (Jharkhand ) के ज्यादातर हिस्सों में बीते तीन दिनों से झमाझम बारिश (Heavy Rain) हो रही है. रांची में पिछले तीन दिनों की बारिश दो महीने पर भारी साबित हुई है.  शुक्रवार की रात से शुरू हुई बारिश और तेज हवा से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. जिसके कारण कई जगहों पर लबालब पानी भर गया है. सड़क तालाब में तबदील हो गया है. पैदल चलने वाले लोग, दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों का गुजरना बिल्कुल बंद हो गया है.

ट्रेन और बस यातायात पर भी बुरा प्रभाव पड़ा

इस बारिश और तेज हवा के कारण विमान सेवाएं रद्द कर दी गई. ट्रेन और बस यातायात पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है. कई जगह पेड़ गिर गए हैं.  नदी और नालों में ऊफान आ गया है.

image source : social media
image source : social media

बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बना 

मौसम विभाग ने कहा था कि शनिवार तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. अति बारिश से कई जिलों में तबाही दिखेगी. लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है. बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने के कारण यह बारिश हो रही है.

image source : social media
image source : social media

राजधानी रांची के निचले हिस्सों में जलजमाव

राजधानी रांची के निचले हिस्सों में जलजमाव हो गया है. पंचशील नगर, रातू रोड, लोअर चुटिया, कोकर, हरमू, हिंदपीढ़ी, तिरिल, बूटी बस्ती, पिस्का मोड़, पंडरा, कांटाटोली में सड़क पर जलजमाव हो चुका है.  नालों का पानी सड़क पर बह रहा है.  बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर जोन बनने का असर झारखंड के सभी जिलों में दिख रहा है. तेज वर्षा और हवा के कारण रांची यूनिवर्सिटी गेट के सामने पेड़ गिर गया जिससे आवागमन बाधित बाधित हो गई. रांची के बरियातू रोड स्थित गर्ल्स हाई स्कूल के पास बीच सड़क पर बड़ा पेड़ गिर गया है. इस वजह से सड़क पर आवाजाही बंद हो गई.  रांची के मोरहाबादी मैदान में भी कई पेड़ तेज हवा के चलते गिर गए हैं .

image source : social media
image source : social media

रांची में शुक्रवार से बारिश और तेज हवाओं का दौर जारी है 

राजधानी रांची के कई इलाकों में सुबह से ही बिजली गुल रही. जिसकी वजह से  यहाँ के लोगों का जीवन पूरी तरह से ठहर सा गया था। आंधी पानी की वजह से बिजली विभाग ने बिजली काट दी थी. राजधानी रांची में शुक्रवार से ही लगातार बारिश का दौर जारी है. लेकिन शनिवार रात से शुरू हुई तेज बारिश और हवा के चलते शहर में कई स्थानों पर पेड़ उड़खकर धराशायी हो गए.

image source : social media
image source : social media

इन स्थानों पर रिकॉर्ड की गई बारिश
लगातार हो रही बारिश के जगह-जगह पानी भर गया है. रांची में पिछले 24 घंटे में सुबह साढ़े आठ बजे तक 54.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा सुबह 8:30 बजे तक चाईबासा में 191.6 मिलीमीटर, रामगढ़ में 142.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, जमशेदपुर में 137 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है.

मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था

झारखंड के कई जिलों में शनिवार को दोपहर तक भारी बारिश के आसार थे, और इसे लेकर मौसम केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी भी किया था. बताया गया था कि रांची समेत कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी-पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, सिमडेगा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, खूंटी जिलों में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीँ अच्छी बारिश से रांची के औसत में सुधार हुआ है और बारिश में कमी की भरपाई हुई है. अब रांची में 41 की जगह 33 फीसदी बारिश की कमी है.

ये भी पढ़ें: World Senior Citizen Day 2022: बुजुर्गों को सम्मान देने का दिन… वृद्धों को उम्र की शाम में उदासी नहीं, उमंग दें…

 

Related posts

आईएएस अधिकारी Puja Singhal के खिलाफ झारखंड हाईकोर्ट में PIL दर्ज

Manoj Singh

अचर्चित-अल्पचर्चित नायकों को सम्मान देने का अवसर है ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ : अन्नपूर्णा देवी

Pramod Kumar

Parliament: ‘कृषि कानून वापसी बिल’ लोकसभा से पास, सरकार तो तैयार थी, फिर भी विपक्ष ने किया हंगामा

Pramod Kumar