समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: दलबदल मामले में हाई कोर्ट में बाबूलाल की याचिका पर सुनवाई, कोर्ट ने पूरक शपथ-पत्र दाखिल करने को कहा

Jharkhand: Hearing on Babulal's petition in the High Court in the defection case

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

दलबदल मामले में भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी पर झारखंड विधानसभा स्पीकर के न्यायाधिकरण का फैसला कभी भी आ सकता है। सुनवाई के बाद स्पीकर ने न्यायाधिकरण में फैसला सुरक्षित है। फैसला क्या बाबूलाल के पक्ष में आयेगा या फिर उनके खिलाफ, यह तो समय आने पर पता चलेगा, लेकिन इस मामले को लेकर उन्होंने हाई कोर्ट में याचिका दायर कर न्यायाधिकरण में सुनवाई में अनियमितता का आरोप लगाया है। इसी याचिका पर सुनवाई करते हुए झारखंड हाई कोर्ट ने बाबूलाल से पूरक शपथ पत्र दाखिल करने का निर्देश देते हुए मामले की सुनवाई की अगली तारीफ 14 सितम्बर निर्धारित की है। झारखंड हाई कोर्ट के जस्टिस राजेश शंकर की अदालत में सुनवाई हुई। बाबूलाल मरांडी की ओर से वरीय अधिवक्ता वीपी सिंह और अधिवक्ता विनोद कुमार साहू ने पैरवी की।

बाबूलाल मरांडी के अधिवक्ताओं ने अपनी याचिका में आरोप लगाया कि प्रार्थी के मामले में स्पीकर द्वारा अनियमितता बरती गयी है। एक तो न्यायाधिकरण में नियम संगत सुनवाई नहीं की गयी और दूसरे स्पीकर के न्यायाधिकरण में संविधान की दसवीं अनुसूची के तहत भेदभाव बरता गया। यहां तक कि प्रार्थी को अपना पक्ष रखने का मौका भी नहीं दिया गया। बता दें, स्पीकर के न्यायाधिकरण में सुनवाई पूरी हो गई है। स्पीकर द्वारा फैसला सुनाये जाने का इन्तजार किया जा रहा है।

क्या है मामला?

बाबूलाल मरांडी से जुड़ा यह मामला दरअसल दलबदल से जुड़ा मामला है। झारखंड विकास मोर्चा के टिकट पर बाबूलाल मरांडी 2019 के विधानसभा चुनाव में जीते थे। बाद में उनकी पार्टी झारखंड विकास मोर्चा का विलय भाजपा में कर दिया गया। यही मामला विधानसभा अध्यक्ष के न्यायाधिकरण के समक्ष आया है कि यह दलबदल संविधान के अनुरूप नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें: ज्ञानवापी केस पर हिंदू पक्ष के हक में आया फैसला, कोर्ट ने अंजुमन इंतेजामिया कमेटी की याचिका की खारिज

Related posts

India vs Pakistan: ‘अबकी बार, भारत की हार’, ‘मुंगेरी लाल का हसीन सपना’ पाकिस्तान फिर देखा एक बार

Pramod Kumar

Ukraine Crisis: रूस ने भारतीयों को सुरक्षित निकालने में की मदद! 5.5 घंटे किया सीजफायर

Pramod Kumar

Kangana Ranaut के शो Lock Upp में सबके सामने ‘उतरेंगे कंटेस्टेंट्स के कपड़े’, ट्रेलर आते ही मचा बवाल

Manoj Singh