एक्शन मोड में झारखंड सरकार, सीएम चम्पाई सोरेन ने विपक्ष पर किया तीखा प्रहार

champai soren jamshedpur, champai soren, jharkhand, jharkhand news, jamshepdur, jamshedpur news

झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी गठबंधन सरकार। राज्य के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने सरायकेला खरसावां के राजनगर से लाभुकों के बीच 167 करोड़ की लागत से 160 योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कोल्हान को पूरी तरह से जीतना चाहती है गठबंधन सरकार। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन आत्मविश्वास से लबरेज दिखे। अपने संबोधन में सीएम ने विपक्ष पर तीखे हमले करते हुए कहा कि युवा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को झूठे आरोप में जेल में बंद किया गया है। बीजेपी पर ये भी आरोप लगाया कि लगातार सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की गई है। लोकसभा चुनाव के समाप्त होने के बाद राज्य सरकार का ये पहला कार्यक्रम है। कोल्हान के सरकारी कार्यक्रम के माध्यम से ये बताने की भी कोशिश है कि समाज का अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ मिले, यदि कोई सरकारी अधिकारी कर्मचारी लापरवाही बरतने का काम करती है तो कारवाई होगी।

अब विधानसभा चुनाव में मात्र चार महीने का वक्त बचा है ऐसे में जमीनी धरातल पर सरकार काम करना चाहती । सरायकेला खरसावां की तस्वीर बदलना चाहती है सरकार। चंपाई सोरेन ने युवाओं को लेकर दो योजनाओं की शुरुआत की है एक मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना। जाहिर सी बात है युवा वोटरों पर पैनी नजर है विधानसभा चुनाव को लेकर।
गौरतलब है कि कोल्हान में 14 विधानसभा सीट में 11 पर जेएमएम के पास है। राजनैतिक रूप से संथाल परगना के बाद कोल्हान पर इंडिया घटक दल को मजबूत करने का इरादा है। झारखंड के राजनीति में कोल्हान ने अब तक चार मुख्यमंत्री दिए हैं। सिंहभूम लोकसभा सीट पर जेएमएम की जीत ने पार्टी और कैडर को मजबूत किया है।

सीएम चंपाई सोरेन ने 200 युनिट मुफ्त बिजली की बात कर सरकार की नीतियों से जनता को अवगत कराया है। इस मंच से खनिज संपदा की बात की और ये भी कहा कि आदिवासीयों के साथ मूलवासी को पक्का मकान देने की बात की । कोल्हान में चार सरकारी स्कूल भवन का उद्घाटन कर ये साबित की है कि शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार काम कर रही है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ मंत्री सत्यानंद भोक्ता, दीपक बिरूआ के साथ ईचागढ़ की विधायक सविता महतो भी मौजूद थीं। सीएम चंपाई सोरेन ने एक बार फिर इमोशनल कार्ड खेलते हुए कहा कि युवा पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को बीजेपी ने जेल भेजा है।

गौरतलब है सरकार रणनीति के तहत काम करने की योजना बनाई है, ये भी सरकार के कड़ी चुनौती होगी। अब सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की शुरुआत जुलाई महीने में हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी भी राज्य में डब्ल इंजन की सरकार बनाने के लिए रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है। इतना जरूर कहा जा सकता है कि इंडिया घटक दल एकजुट रहा तो एनडीए के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

रांची से अंजनी कुमार की रिपोर्ट 

इसे भी पढें: Chaibasa: सांसद जोबा माझी की मझगांव विधानसभा क्षेत्र में आभार यात्रा में उमड़ी भीड़

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *