समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड पलामू फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: फल एवं सब्जियों की खेती कर आय बढ़ा सकते हैं पाटन के किसान – कृषि वैज्ञानिक

Farmer's seminar in Satua village of Patan block

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कृषि सहकारिता, किसान कल्याण विभाग एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से पाटन प्रखंड के सतउआ गांव में किसान गोष्ठी सह प्रक्षेत्र दिवस का आयोजन किया गया। गोष्ठी की शुरुआत कृषि अनुसंधान केन्द्र के वैज्ञानिक प्रमोद कुमार ने की।

वैज्ञानिक प्रमोद कुमार ने कहा कि पाटन की ज्यादातर भूमि बलुई-दोमट है। यहां अन्य प्रखंडों की तुलना में सिंचाई के लिए आसानी से जल भी उपलब्ध है। अतः यहां के कृषक फल एवं सब्जियों की खेती कर अपनी आय पांच से छह गुणा बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कृषकों को सलाह दिया कि वे टीशू कल्चर सागवान, थाई अमरूद, केला-जी-9 तथा सेब की खेती कर प्रति एकड़ 5 से 6 लाख रुपये का शुद्ध लाभ कमा सकते हैं। यह सब नकदी फसल है। इससे किसानों को काफी लाभ होगा। उन्होंने मीठी मकई (स्वीट कॉर्न) की खेती, गजेन्द्र ओल तथा गरमा मूंग की खेती के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा यहां के कृषकों को इसकी खेती करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इन फसलों को लगाने में कृषकों को किसी तरह की कोई समस्या आए तो वे चियांकी स्थित क्षेत्रीय अनुसंधान केन्द्र से संपर्क कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। किसान गोष्ठी के बाद सभी कृषकों को आत्मा पलामू के द्वारा कृषक के खेतों में लगे चना की फसल का भ्रमण कराया गया। साथ ही उन्हें इसकी खेती की विस्तारपूवर्क जानकारी दी गयी।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी असफाक अहमद ने जिला में कृषि विभाग की ओर से किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए इसका लाभ लेने की बातें कही। पाटन प्रखंड के एटीएम  विनय कुमार ने कृषकों की आय बढ़ाने तथा प्रखंड क्षेत्र में स्वीट कॉर्न का प्रत्यक्षण कराने की बातें कही।

मौके पर किसान मित्र अजय मेहता, सहित अनिरुद्ध महतो, प्रमोद सिंह, संतोष तिवारी, रामजन्म सिंह, प्रखंड कृषक सलाहकार समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र साहु, जैवित पाण्डेय, मुरारी पाण्डेय, अजय  पाण्डेय, अशोक पाण्डेय, बच्चु यादव, देवन्द्र प्रसाद के अलावा गांव के अन्य कृषक उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें: UP Election: ये हैं सपा प्रत्याशी चंद्रवती वर्मा, सैफ अली खान के सॉन्ग पर देखिये इनका जबर्दस्त डांस

Related posts

बिहार में 7 जजों पर बड़ी कार्रवाई, पटना हाईकोर्ट ने सुनवाई करने पर लगाई रोक

Sumeet Roy

Jharkhand थोड़ा और खुला, कोविड-19 की पाबंदियों में हेमंत सरकार ने दी थोड़ी और ढील

Pramod Kumar

खूंटी में केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा और भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री दिलीप सेकिया का भव्य स्वागत

Pramod Kumar