समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: सीएम हेमंत के माथे पर पसीना! सोरेन परिवार का ‘काला धन’ खंगालेगा ED

jharkhand-ed-to-probe-black-money-of-soren-family

कथित काला धन छुपाने के लिए बना डाली 300 कंपनियां!

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड का सबसे प्रतिष्ठित आदिवासी परिवार बड़े कानूनी पचड़े में फंस गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन परिवार आय से अधिक संपत्ति और काला धन को सफेद करने के आरोप में फंसा है। इसलिए झारखंड हाई कोर्ट ने सोरेन परिवार की कथित ‘काली कमाई’ की पहरेदारी पर ED को बिठा दिया है। दरअसल, सोरेन परिवार की संपत्ति की जांच के लिए झारखंड हाई कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी, जिस पर कोर्ट ने बड़ी कार्रवाई की है। हाई कोर्ट ने  प्रवर्तन निदेशालय (ED ) और रजिस्ट्रार ऑफ़ कंपनी को सोरेन परिवार की संपत्ति की जांच करने का आदेश दे दिया है। इतना ही नहीं, दो सप्ताह में रिपोर्ट दाखिल करने का आदेश भी दिया है। याचिका में जिस भी कम्पनी का नाम है सबकी जानकारी कोर्ट ने मांगी है।

आय से अधिक संपत्ति की जांच के लिए हाई कोर्ट ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को पार्टी बनाने बनाते हुए निर्देश दिया है कि रजिस्टार ऑफ कंपनीज पूरी रिपोर्ट बनाकर कोर्ट को सौंपे। रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज सभी कंपनियों की क्रेडेंशियल जांच रिपोर्ट बना कर सौंपेगी। वहीं ED को सोरेन परिवार की 300 से ज्यादा कंपनियों की सत्यता की जांच करनी है। हाई कोर्ट में चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन और जस्टिस सुजित नारायण प्रसाद की बेंच ने मामले की सुनवाई की।

एक्टिविस्ट शिव शंकर शर्मा ने दायर की है जनहित याचिका

हाई कोर्ट ने एक्टिविस्ट शिवशंकर शर्मा की दायर जनहित याचिका पर ये सारे निर्देश दिये हैं। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में कहा कि हेमंत सोरेन परिवार झारखंड , बिहार और बंगाल समेत अन्य राज्यों में चलाई जा रही शेल कम्पनियों के माध्यम से काला धन को सफेद कर रहा है। इसकी  जांच CBI और ED से करवायी जाये।

शिव शंकर शर्मा के अधिवक्ता राजीव कुमार ने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनके भाई बसंत सोरेन के पैसे को ठिकाने लगाने का काम राजधानी रांची के चर्चित बिजनेसमैन रवि केजरीवाल, रमेश केजरीवाल एवं अन्य लोग करते हैं। शेल कंपनियों के माध्यम से ब्लैक मनी को व्हाइट मनी बनाने का काम होता है। शिवशंकर शर्मा ने अपनी याचिका में सीबीआई, ईडी और इनकम टैक्स विभाग से इनकी संपत्ति की जांच की मांग की थी।

यह भी पढ़ें: अर्जुन मुंडा ने सीएम हेमंत का कराया ‘सच से सामना’: आदिवासी प्रकृति प्रेमी, सिरमटोली में प्रकृति संरक्षण की जगह इमारत क्यों?

Hemant Soren Black Money Hemant Soren Black Money

Related posts

UPSC की प्रारंभिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को एक लाख की एकमुश्त आर्थिक सहायता देगी झारखंड सरकार

Manoj Singh

इन 7 हसीनाओं को डेट कर चुके हैं Sidharth Shukla, लेकिन हमेशा अधूरा रहा प्यार

Manoj Singh

GST Council बैठक में झारखंड ने DVC की कटौती का मामला उठाया, मांगे राज्य के GST मुआवजे के 1544 करोड़

Manoj Singh