समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: लोहरदगा में सीएम हेमंत सोरेन लाभुकों में किया परिसंपत्तियों का वितरण, बिरसा हरित क्रांति योजना से होगा ग्रामीणों का विकास

Jharkhand: Distribution of assets to CM Hemant Soren beneficiaries in Lohardaga

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज लोहरदगा के बीएस कॉलेज स्टेडियम में जिला स्तरीय बिरसा हरित ग्राम योजना सम्मान समारोह में लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण किया। इस मौके पर उपस्थित किसानों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बिरसा हरित ग्राम योजना कोई कागजी योजना नहीं है, इसे धरातल पर अवश्य उतारा जायेगा। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीणों-किसानों की आय बढ़ाना है। सरकार ने इसके लिए योजना भी तैयार कर ली है। सरकार राज्य की परती पड़ी जमीन पर फलदार वृक्ष लगाकर किसानों की आय में इजाफा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के हर जिले में 14000 एकड़ जमीन खाली जमीन पर फलदार पेड़ लगाये जायेंगे। आवश्यकता पड़ी तो सरकारी जमीन पर भी फलदार पेड़ लगाने के लिए कानून बनाया जायेगा। ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने के लिए मनरेगा योजना को भी हरित क्रांति से जोड़ा जायेगा। सीएम हेमंत ने योजना के तहत 60,978 लोगों को योजना का लाभ मिलने की बात कही। सीएम ने यह भी कहा कि वह राज्य के किसानों के लिए चिंतित रहते हैं। जब कोरोना काल चल रहा था तब भी सरकार योजनाओं पर काम कर रही थी।

बिरसा हरित ग्राम योजना कार्यक्रम में लोहरदगा, गुमला, रांची, खूंटी और लातेहार के किसान शामिल थे। इस कार्यक्रम में मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव, मंत्री आलमगीर आलम, सांसद धीरज प्रसाद साहू, सांसद सुदर्शन भगत, विधायक चमरा लिंडा आदि नेता उपस्थित थे।

सीएम  हेमंत ने लाभुकों को दिये प्रशस्ति पत्र

जिला स्तरीय बिरसा हरित ग्राम योजना सम्मान समारोह में झारखंड के 5 जिलों के 9 लाभुकों को प्रशस्ति पत्र दिया। योजना के तहत किसानों के लिए 1.36 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये।

यह भी पढ़ें: National Herald: ईडी ने सोनिया को सवालों से हलकान किया, सोनिया ने मोतीलाल वोरा की आत्मा को अपने जवाबों से परेशान किया

Related posts

गंगा-जमुनी तहजीब की अनूठी मिसाल; अररिया की मुस्लिम DM इनायत खान ने शिवलिंग पर किया जलाभिषेक

Manoj Singh

RJD News: गिले-शिकवे भूल फिर लालू के साथ आए शरद यादव, आज अपनी पार्टी का RJD में करेंगे विलय

Sumeet Roy

सुप्रीम कोर्ट के वकीलों को आई कॉल; काफिला रोकने के लिए SFJ जिम्मेदार, Modi की मदद न करें

Manoj Singh