समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand : दबे पांव झारखंड में भी घुसा डेंगू, रांची के रिम्स में भर्ती हैं 6 मरीज

Jharkhand: Dengue entered Jharkhand too, 6 patients admitted in Ranchi's RIMS

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बारिश का मौसम अब समाप्ति पर है, लेकिन बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा मच्छरों से फैलने वाला रोग झारखंड में अपने पांव पसारते हैं। अब तक तो झारखंड मलेरिया बीमारी से ही परिचित था, लेकिन अब हर वर्ष दिल्ली को दहलाने वाला रोग डेंगू भी झारखंड में प्रवेश कर चुका है। झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम में इस समय डेंगू के छह मरीज भर्ती हैं। इन मरीजों को आम लोगों के सम्पर्क में आने नहीं दिया जा रहा है। इन मरीजों का इलाज भी स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार किया जा रहा है। बता दें, एक महीने की बात करें तो रांची में 41 डेंगू के मरीज मिल चुके हैं। डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या के बाद राज्य का स्वास्थ्य महकमा सचेत हो गया है। अब मुहल्लों में सैंपल जमा करने व लोगों को जागरूक करने का काम तेज कर दिया गया है।

रिम्स प्रबंधन पूरी तरह तैयार

रांची में बढ़ते डेंगू के मरीजों को लेकर रिम्स प्रबंधन भी सचेत हो गया है। रिम्स प्रबंधन ने अपनी तैयारियों के तहत बीस बेड तैयार कर रखे हैं और मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने पर बेड को तुरंत बढ़ाया जाएगा। रिम्स प्रबंधन ने बताया कि डेंगू के भर्ती मरीजों में अधिकतर मरीजों की स्थिति स्थिर है और बेहतर इलाज किया जा रहा है।

बेड़ो के 50 घरों में सर्वे,  पांच घरों में डेंगू के लार्वा मिले

सिविल सर्जन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग घरों में जाकर सैम्पल एकत्र कर रहा है। इसी क्रम में जिला मलेरिया कार्यालय की टीम बेड़ो पहुंची। वहां, बेड़ो बाजार व आसपास के लगभग 50 घरों से मच्छरों के लार्वा के सैंपल जुटाये। इनमें से इस दौरान पांच घरों में डेंगू के लार्वा पाये गये। टीम ने चिह्नित जगहों पर एंटी लार्वा दवाएं डालीं और लोगों स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया।

यह भी पढ़ें:Jharkhand: ‘1931 के खतियान धानी’ भगवान को ‘जमीन खाली करने का आदेश’, अब कहां जायेंगे हनुमान!

Related posts

Bihar: नीतीश को छवि की नहीं पद की चिंता, जदयू बैठक कर करेगा चिंतन ‘कैसे सुधरे बिगड़ी छवि’

Pramod Kumar

CM Biplab Resigns: एक और चुनावी राज्य में भाजपा के मुख्यमंत्री का इस्तीफा, जानें 10 कारण बिप्लब ने क्यों छोड़ी कुर्सी

Sumeet Roy

Gumla News : झारखंड में नक्सलियों का आतंक फिर से उफान पर, गुमला में नक्सलियों ने मचाया तांडव, माइंस में लगे 27 वाहन आग के हवाले

Manoj Singh