समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राजनीति

Jharkhand: माकपा  जनसमस्याओं के लिए आंदोलन और तेज करेगी, महंगाई ने तोड़ी कमर – बृंदा कारात

Jharkhand: CPI(M) will intensify agitation for public problems - Brinda Karat

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

‘तमाड़ की धरती 18वीं शताब्दी के शुरुआत में ही मुंडा विद्रोह का केन्द्र रही है। इस विद्रोह में सैकड़ों आदिवासियों और अन्य गरीबों ने अपने प्राणों की आहुति देकर ब्रिटिश शासकों के खिलाफ ऐतिहासिक युद्ध लड़ा था।‘ यह बात बुधवार को तमाड़ में आयोजित माकपा की विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए पार्टी की पालित ब्यूरो सदस्य बृंदा कारात ने कही। उन्होंने बताया कि आज हमारा देश चौतरफा संकटों का सामना कर रहा है। बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी ने आम लोगों की परेशानियों को काफी बढ़ा दिया है। आज अधिकांश गरीबों के घर में दाल नहीं बन रही है। एक ओर लोगों ने बढ़ती महंगाई के चलते मजबूरी में अपनी खुराक कम कर दी है। दूसरी ओर देश की वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण महंगाई कम होने का दावा करते हुए सब्जी बाजार में फोटो खिंचवा कर  जले पर नमक छिड़कने का काम कर रही हैं।

आज हम अपनी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, लेकिन सत्ता में बैठे लोग इस बात से परेशान हैं कि उनके पास उनके पूर्वजों में से एक भी नाम ऐसा नहीं है कि जिन्हें वे स्वतंत्रता आन्दोलन के योद्धा के रूप में याद कर सकें।

जल, जंगल, जमीन और खनिज हड़पना चाहती है सरकार – लक्षमण मुंडा

सभा को संबोधित करते हुए ओडिशा के विधायक और माकपा की ओडिशा राज्य कमिटी के सदस्य लक्षमण मुंडा ने कहा कि आज मोदी सरकार के संरक्षण में देश के बड़े कार्पोरेट घराने देश मे जल, जंगल, जमीन और खनिज की लूट के लिए आदिवासियों और अन्य गरीबों की जमीन को लूट रही जिसके खिलाफ ओडिशा से लेकर छत्तीसगढ़ और झारखंड में विशाल प्रतिरोध आंदोलन खड़ा किया जा रहा है। सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के राज्य सचिव प्रकाश विप्लव ने कहा कि हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की जो घोषणा की गई है उसमें बड़े पैमाने पर आवेदन जमा कराए जाएंगे।

सभा को राज्य कमिटी सदस्य सुरेश मुंडा, सुभाष मुंडा, बुंडू, तमाड और अड़की लोकल कमिटियों के सचिव क्रमशः दिवाकर मुंडा, जहरु मुंडा और गणेश मुंडा ने भी संबोधित किया। सभा की अध्यक्षता घाषी राम सिंह मुंडा ने की और संचालन रंजीत मोदक ने किया.

यह भी पढ़ें: Air Show: उधमपुर के आसमान में गरजा राफेल, पराक्रम देख पाकिस्तान का फटा कलेजा

Related posts

पोटका से आदित्यपुर जा रही पिकअप वैन पलटी, 22 मजदूर घायल, 2 की हालत गंभीर

Manoj Singh

DEEPAWALI: ग्रीन पटाखे नहीं करेंगे आपकी दिवाली धुआं-धुआं, सुप्रीम कोर्ट भी चाहता है यही

Pramod Kumar

Jharkhand: सीएम हेमन्त ने सब जूनियर और सीनियर कुश्ती प्रतियोगिताओं का उद्घाटन कर पहलवानों का बढ़ाया हौसला

Pramod Kumar