समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: कम्पनियों को हर हाल में देना होगा स्थानीयों को 75% आरक्षण, अन्यथा कार्रवाई – सत्यानन्द भोक्ता

Jharkhand: Companies will have to give 75% reservation to locals, otherwise action will be taken

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के मंत्री सत्यानन्द भोक्ता आज अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत रांची के स्टेशन रोड स्थित होटल बी.एन.आर. चाणक्या में नियोजन अधिनियम 2021 एवं नियोजन नियमावली 2022 पर आयोजित कार्यशाला का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया।

कार्यशाला में माननीय मंत्री भोक्ता के आगमन पर अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ व शॉल भेंटकर स्वागत किया। इसके उपरांत माननीय मंत्री भोगता ने राज्य भर के विभिन्न प्रतिष्ठानों और विभिन्न कम्पनियों से आये निदेशकों को नियोजन अधिनियम 2021 एवं नियोजन नियमावली 2022 का अक्षरशः पालन करने का निर्देश दिया और कहा कि राज्य के सभी निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों और कम्पनियों में स्थानीय लोगों को हर हाल में 75% लोगों का नियोजन हो। जो प्रतिष्ठान और कम्पनी इसका पालन नहीं करेंगे, उनपर सख्ती से विधिसम्मत करवाई की जाएगी।

यह नियमावली और अधिनियम के लागू होने के बाद राज्य अंतर्गत प्रत्येक नियोक्ता निजी क्षेत्रों में 75% स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करेगा। सरकार के द्वारा जारी नियमावली का सभी नियोक्ता अनुपालन करें और स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करें। इससे दूसरे प्रदेशों में नौकरी के लिए पलायन नहीं करना पड़ेगा।

सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए काफी संवेदनशील है। राज्य सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है। स्थानीय स्तर पर 75% नियोजन के अलावे युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए पूरे राज्य में कौशल विकास स्किल डेवलपमेंट के तहत आधुनिक तरीके से विभिन्न क्षेत्रों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस कार्यशाला के दौरान विभिन्न नियोक्ताओं के द्वारा मौके पर ही कई युवा-युवतियों को नियुक्ति पत्र दिया गया। इस कार्यशाला में श्रम विभाग के वरीय अधिकारियों समेत राज्यभर के सैकड़ों प्रतिष्ठानों, कंपनियों के निदेशक मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: चाईबासा के टोंटों में चल रहा था नक्सलियों के खिलाफ सर्च अभियान, IED ब्लास्ट में 5 सीआरपीएफ जवान घायल

Related posts

Hazaribagh: ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के दौरान हादसा, वाहन में उतरा करंट, 1 की मौत, 7 घायल

Manoj Singh

Jharkhand: 25 रुपये सस्ता पेट्रोल चाहिए? इतने कागजात रखिये तैयार, वरना होना पड़ेगा मायूस

Pramod Kumar

झारखंड में गर्मी की तल्खी बरकरार, उमस कर रहा बेबस

Manoj Singh