समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: पहुंचने वाले हैं CM हेमंत, ED कार्यालय की सुरक्षा चाक-चौबंद, आज होगा ‘सच से सामना’

Jharkhand: CM Hemant is about to reach, security of ED office tight

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

अवैध खनन मामले में ईडी की ओर से समन जारी होने के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन  आज पूछताछ के लिए जांच अधिकारियों के समक्ष हाजिर होंगे। सुबह 11- 12 बजे सीएम के इडी कार्यालय पहुंचने की संभावना है। मुख्यमंत्री को पहली बार 1 नवंबर को समन भेजकर तीन नवंबर को पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय में बुलाया गया था। हालांकि उन्होंने व्यस्त कार्यक्रमों का हवाला देते हुए तीन सप्ताह का समय मांगा था। ईडी ने इस पर विचार करने के बाद नौ नवंबर को दूसरी बार समन भेज कर 17 नवंबर को हाजिर होने का निर्देश दिया। चूंकि पूछताछ झारखंड के मुख्यमंत्री से होने है तो ED कार्यालय के बाहर सुरक्षा व्यवस्था भी चाक-चौबंद रखी गयी है। दिल्ली से 3 अधिकारी, जिनमें ज्वाइंट डायरेक्टर कपिल राज भी शामिल है, रांची पहुंच चुके हैं। ये अधिकारी ही सीएम हेमंत से पूछताछ करने वाले हैं। सूत्रों के अनुसार ईडी ने 200 सवाल तैयार किये हैं, जिनका सीएम हेमंत सोरेन को जवाब देना है।

आखिर क्या है मामला?

झारखंड आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे हुआ हैं, उसी की आंच झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन तक पहुंची है।  मनरेगा घोटाले आईएएस पूजा सिंघल और उनके सीए सुमन कुमार पर शिकंजे से शुरू हुआ सिलसिला मुख्यमंत्री विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा, प्रेम प्रकाश,  प्रदीप यादव तथा कई अन्य लोगों के बाद अब ईडी मुख्यमंत्री हेमंत तक पहुंच गयी है। पिछले छह महीनों में जांच एजेंसियों जितनी भी कार्रवाई की है, जितनी भी गिरफ्तारियां हुई हैं और गिरफ्तार लोगों से जो साक्ष्य जुटाये हैं, उनके आधार पर ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत को पूछताछ के लिए ईडी कार्यालय बुलाया है।

मुख्यमंत्री सीएम तक इस तरह पहुंची जांच की आंच

  • 6 मई 2022- 2009-10 के दौरान हुए मनरेगा घोटाला में आईएएस पूजा सिंघल के घर समेत झारखंड, बंगाल, हरियाणा, राजस्थान में ईडी की छापेमारी। छापेमारी में 19.41 करोड़ रुपये बरामद। पूजा सिंघल और सुमन कुमार अभी जेल में हैं।
  • 19 जुलाई 2022- बरहेट विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा तक पहुंची ईडी। मनी लॉन्ड्रिंग में पंकज मिश्रा की घंटों पूछताछ के बाद लम्बी पूछताछ। इसके बाद ईडी के रडार पर पंकज के कई करीबी।
  • 25 अगस्त 2022- ईडी के शिकंजे में फंसी एक और बड़ी मछली। बड़ी मशक्कत के बाद प्रेम प्रकाश ईडी के जाल में फंसा। ईडी की छापेमारी प्रेम प्रकाश के घर से दो एके 47 बरामद हुए। यह एके-47 मुख्यमंत्री की सुरक्षा में लगे सुरक्षाकर्मियों के थे। ईडी के लिए यह एक बड़ा सुबूत बना, मुख्यमंत्री से पूछताछ करने के लिए।  इससे पूर्व मनरेगा घोटोले में संताल के कई डीएमओ से ईडी की पूछताछ भी हुई।
  • 1 नवंबर 2022- अवैध खनन से जुड़े मामले में ईडी ने सीएम हेमंत को समन भेजा। सीएम हेमंत ने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए ईडी से तीन हफ्ते का समय मांगा। सीएम को समन के बाद ही राज्य में सियासी सरगर्मी बढ़ी है।
  • 4 नवंबर 2022- इस बीच आयकर विभाग ने कांग्रेस के बेरमो विधायक अनूप सिंह और पोड़ैयाहाट से विधायक प्रदीप यादव के ठिकानों पर छापेमारी की। आयकर विभाग ने इस दौरान संपत्ति से जुड़े कई महत्वपूर्ण दस्तावेज जब्त किए।
  • 4 नवंबर को ही रांची के न्यूक्लियस मॉल के मालिक व्यवसायी विष्णु अग्रवाल के कई ठिकानों पर भी ईडी ने दबिश दी। कार्रवाई 5 नवंबर को भी जारी रही। विधायकों और व्यवसायी के यहां से भी कई दस्तावेज किये गये।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: ED की सीएम हेमंत से आज पूछताछ, क्या झारखंड में बदलने जा रहा सरकार का चेहरा?

Related posts

Jharkhand: पलामू में खौफनाक वारदात, महिला पर पेट्रोल छिड़ककर लगा दी आग

Manoj Singh

JHARKHAND: रांची नगर निगम के वर्षा-जल-संरक्षण पर ग्रहण, कम पैसों में कोई नहीं बनाना चाहता रिचार्ज पिट!

Pramod Kumar

Jharkhand: झारखंड-बिहार की एक कहानी, झारखंड थोड़ा कम गरीब, बिहार आधा से ज्यादा गरीब

Pramod Kumar