समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

Jharkhand -Bihar News : झारखंड की इन छह कंपनियों की संपत्ति नीलाम करेगी बिहार सरकार, सेल नोटिस जारी, ये है  वजह

Jharkhand -Bihar News

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड – बिहार
Jharkhand -Bihar News : बिहार (Bihar) सरकार की वित्तीय एजेंसी झारखंड (Jharkhand)  में स्थित छह कंपनियों की संपत्ति नीलाम करेगी। इन कंपनियों ने राज्य सरकार की बिहार साख एवं विनियोग निगम लिमिटेड का कर्ज नहीं चुकाया है। इसके जरिए बिहार सरकार डूब रहे कर्ज को वापस कराएगी। नीलामी में भाग लेने के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया 11 जनवरी तक की जाएगी।
बिहार साख एवं विनियोग निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक की ओर से इसके लिए सेल नोटिस जारी किया गया है। नीलामी के लिए चुनी गई कंपनियों में तीन सीमेंट कंपनियां हैं। एक मशीन उपकरण बनाने वाली कंपनी और एक एलपीजी सिलेंडर बनाने वाली कंपनी है। अलग झारखंड राज्य बनने से पहले ही बिहार सरकार ने साख एवं विनियोग लिमिटेड के जरिए वर्तमान झारखंड (तब के दक्षिण बिहार) में औद्योगीकरण विस्तार हेतु कई कंपनियों की स्थापना के लिए लोन दिया था।

 औरंगाबाद की मगध स्मोकलेस कोकिंग कोल लिमिटेड भी नीलामी सूची में 

राज्य बंटने के बाद झारखंड सरकार ने इन कंपनियों के कर्ज की जिम्मेवारी या बिहार साख विनियोग लिमिटेड की परिसंपत्तियों को लेने से इनकार कर दिया। इन कंपनियों ने भी कर्ज चुकाने में कोताही की। आगे साख एवं विनियोग लिमिटेड की स्थिति भी खराब हो गई। नीलामी के लिए तैयार की गई सात कंपनियों की सूची में झारखंड की छह कंपनियों के अलावा बिहार में औरंगाबाद की मगध स्मोकलेस कोकिंग कोल लिमिटेड भी है। कंपनियों की जमीन समेत प्लांट, मशीनरी और सारी परिसंपत्तियों के लिए बोली आमंत्रित की गई है।

साख विनियोग लिमिटेड के कायाकल्प की कवायद

उद्योग विभाग राज्य साख एवं विनियोग लिमिटेड की कायाकल्प की योजना बना रहा है। राज्य सरकार की इस वित्तीय कंपनी पर 212 करोड़ की देनदारी है। जबकि परिसंपत्तियों की नीलामी से 117 करोड़ प्राप्त हो सकते हैं। हाल ही में इसके निदेशक मंडल में भी बदलाव हुआ है।

इन कंपनियों की होगी नीलामी

माइक्रो मेटल सेन एंड कंपनी, जसीडीह मशीन टूल्स
मिनरल एसोसिएटेड इंडस्ट्रीज, गोड्डा खनिज
नरसिंह सीमेंट कंपनी,  गिरिडीह सीमेंट
ऋषि सीमेंट कंपनी,  मांडू सीमेंट
सिंहवाहिनी सीमेंट,  रामगढ़ सीमेंट
वाम इंजीनियरिंग जसीडीह एलपीजी सिलेंडर
मगध स्मोकलेस कोकिंग कोल औरंगाबाद विशेष धुंआरहित ईंधन
ये भी पढ़ें : Anti lynching Bill passed : हंगामे के बीच झारखंड विस में एंटी लॉन्चिंग बिल पास, बुधवार 11 बजे तक सत्र स्थगित

Related posts

सीधी नहीं हो सकती पाकिस्तान की पूंछ, स्नेहा दुबे ने धोया तो लगा बिलबिलाने

Pramod Kumar

पंचायत चुनाव कराने की मांग को लेकर भाजपा करेगी आंदोलन: दीपक प्रकाश

Manoj Singh

LPG Subsidy: LPG पर आपको भी नहीं मिल रही सब्सिडी? आज ही करें ये काम, तुरंत आएगा खाते में पैसा

Manoj Singh