समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: बड़ी खबर! 31 दिसम्बर 2019 से पहले बने सभी मकान होंगे नियमित, CM हेमंत ने दी सैद्धांतिक मंजूरी

Jharkhand: Big news! All houses built before December 31, 2019 will be regular

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड-बिहार

झारखंड में रहने वाले हर नागरिक के लिए यह बहुत बड़ी खबर है। मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने राज्य के शहरी क्षेत्र के अनधिकृत आवासीय निर्माणों को नियमित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। अनधिकृत आवासीय निर्माण को नियमितीकरण करने के लिए योजना 2022 का प्रारूप तैयार कर लिया गया है।

खबरों से अनुसार शहरी क्षेत्र के अनधिकृत/विचलित निर्माणों का नियमितीकरण शुल्क के माध्यम से किया जायेगा। बता दें इसके लिए झारखंड अधिनियम, 2011 अधिसूचित किया गया था लेकिन बहुतायत संख्या में लोग इस का लाभ नहीं उठा सके थे। इस योजना को अधिक प्रभावी और सरल बनाने के लिए लोगों से अगले एक महीने तक सुझाव और फीडबैक भी मांगे जायेंगे।

इसके लिए कुछ शर्तें भी तय की गयी हैं। उसके अनुसार भवन की ऊंचाई 15 मीटर तक हो सकती है, लेकिन संरचना केवल ग्राउंड 3 मंजिला (जी 3) का होना चाहिए तथा 500 वर्गमीटर तक प्लॉट क्षेत्र (प्लिंथ क्षेत्र 100 फीसदी तक) और 500 वर्गमीटर से अधिक का प्लाट क्षेत्र, जिसका प्लिंथ क्षेत्र 75 फीसदी या 500 वर्गमीटर, जो भी कम हो, होना चाहिए।

इसके लिए अलग-अलग शुल्क का निर्धारण भी किया गया है। नगर पंचायत स्थित आवासीय भवन के लिए 50 रुपये प्रति वर्गमीटर एवं गैर-आवासीय के लिए 75 रुपये प्रति वर्गमीटर, म्युनिसिपल काउंसिल (नगर पालिका परिषद) स्थित आवासीय भवन के लिए 75 रुपये प्रति वर्गमीटर एवं गैर-आवासीय भवन के लिए 100 रुपये प्रति वर्गमीटर तथा नगर निगम/विकास प्राधिकरण/आईएडीए/एनएसी/नगर पालिका क्षेत्र स्थित आवासीय भवन के लिए 100 रुपये प्रति वर्गमीटर एवं गैर-आवासीय के लिए 150 रुपये प्रति वर्गमीटर की राशि देय होगी।

यह भी पढ़ें: नरेन्द्र मोदी, अमित शाह की कुर्सी पर परिमल नथवाणी के बेटे धन नथवाणी, गुजरात क्रिकेट संघ की अध्यक्ष कुर्सी पर विराजमान

Related posts

कांग्रेस कार्यालय पर ताला! 3 साल से नहीं दिया किराया तो मकान मालिक ने मजबूरन उठाया कदम

Pramod Kumar

ज्ञानवापी मस्जिद के सभी 5 तहखानों का सर्वे पूरा, टीम कल भी करेगी सर्वे

Pramod Kumar

मशहूर गायक KK का निधन, 53 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Sumeet Roy