समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand Legislative Assembly: झारखंड विधानसभा का विशेष सत्र आज, स्थानीयता और आरक्षण बिल होगा पारित

image source : social media

Jharkhand Legislative Assembly:11 नवंबर यानी आज झारखंड विधानसभा (Jharkhand Legislative Assembly) का एकदिवसीय विशेष सत्र (Special Session) आहूत किया जा रहा है। सत्र में दो महत्वपूर्ण विधेयकों को पेश किया जाएगा, जिससे आने वाले समय के लिए झारखंड की राजनीति की दिशा तय होगी।  दोनों ही बिल के प्रावधानों को लागू करने के लिए गेंद केंद्र सरकार के पाले में डाली जायेगी।

दोनों विधेयक को पारित कराने की तैयारी

11 नवंबर के विशेष सत्र को लेकर सरकार की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। एक दिवसीय विशेष सत्र में सरकार दो विधेयक पास कराएगी। इस एक दिन के सत्र में सरकार राज्य की नई स्थानीय नीति और ओबीसी आरक्षण को 14% से 27% करने से जुड़े दो अलग-अलग विधेयक पारित कराएगी.

ये दो महत्वपूर्ण विधेयक होंगे पेश 

इस सत्र में दो बेहद महत्वपूर्ण विधेयकों को पेश किया जाएगा. इसमें एक है 1932 खतियान आधारित स्थानीय नीति को कानून का दर्जा देने और जबकि दूसरा ओबीसी आरक्षण को 14% से 27% करने को लेकर है. इससे पहले शुक्रवार को होने वाले झारखंड विधानसभा के विशेष सत्र को लेकर मुख्यमंत्री आवास में यूपीए विधायक दल की बैठक भी हुई जिसमें सरकार में शामिल तीनों दल झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के नेता और तीनों दलों के विधायक मंत्री शामिल हुए.

विशेष सत्र में विधेयक को पास करके राज्यपाल के पास भेजा जाएगा

राज्य सरकार ने इसे पहले कैबिनेट से पास किया था। आज (शुक्रवार ) विधानसभा के विशेष सत्र में विधेयक को पास करके राज्यपाल के पास भेजा जाएगा। दूसरे विधेयक के संबंध में ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा है कि झारखंड में वर्षों से ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की मांग की जा रही थी सरकार ने इसे गंभीरता से लिया और पहले कैबिनेट में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई और कल विशेष सत्र में इस विधेयक को पास कराया जाएगा।

विपक्ष से की गई है सहयोग की अपील

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि विपक्ष की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे दोनों विधेयक को पास कराने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।

ये भी पढ़ें : Ranchi Police में बड़ी फेर बदल, कई इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर और ASI हुए इधर से उधर, देखिए LIST

Related posts

आज JDU को मिल सकता है नया अध्यक्ष, दिल्ली में होगी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक

Manoj Singh

आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों को मिला आत्मसमर्पण नीति ‘दिशा’ का सहारा, सौंपे गए चेक

Sumeet Roy

Lockdown Return In China: चीन में फिर बढ़ता जा रहा कोरोना का प्रकोप, Lanzhou में लगाया गया सख्त लॉकडाउन

Manoj Singh