समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर राँची

Jharkhand: ‘भारत बंद’ के एक Fake वायरल मैसेज से सुलगी आग रांची भी पहुंची, उपद्रवियों ने मेन रोड में मचाया उत्पात

मेन रोड में धारा 144 लागू

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद ‘भारत बंद’ के एक FAKE वायरल मैसेज के बाद पूरे देश में हंगामा मचा हुआ है। उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, हैदराबाद, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों से प्रदर्शनकारियों द्वारा उत्पात मचाया गया। दूसरे राज्यों में हुआ मचा उत्पात रांची भी पहुंच गया। इस बीच खबर यह भी आयी कि रांची से सटे जिले लोहरदगा में उत्पात मचाने का प्रयास किया गया। हिंसक उपद्रव के बाद सुजाता चौक से लेकर फिरायालाल चौक तक धारा 144 लागू कर दिया गया है।

जुमे की नमाज के बाद रांची के मेन रोड के एकरा मस्जिद के निकट भीड़ इकट्ठा होने लगी। शुरू में तो प्रदर्शनकारी नूपुर शर्मा का शांति पूर्ण विरोध करते रहे और उनकी गिरफ्तारी की मांग करते रहे। लेकिन इसके बाद भीड़ धीरे-धीरे हिंसक होने लगी। इसके बाद कुछ उपद्रवियों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इस पत्थरबाजी में पुलिस के कई अधिकारी और जवान भी घायल हो गये। उपद्रव शुरू होने के  बाद रांची डीसी, डीआईजी, एसएसपी समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गया। इस पत्थरबाजी में रांची एसएसपी के सिर पर चोट लगी जबकि डेली मार्केट थाने के थाना प्रभारी का सिर फट गया है। इसके बाद पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए पहले लाठी चार्ज किया। उसके बाद जब भीड़ नियंत्रित नहीं हुई तब पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और कई राउंड हवाई फायरिंग भी। जैसे-जैसे उपद्रवियों का उपद्रव बढ़ता जा रहा था, वैसे-वैसे मेन रोड में सुरक्षा कर्मियों की संख्या भी बढ़ती गयी। सुरक्षाबलों के जवानों ने उपद्रवियों को उनके घरों में वापस जाने को मजबूत कर दिया।

मेन रोड में जैसे ही उपद्रव शुरू हुआ, दुकानें बंद होनी शुरू हो गयीं। एकरा मस्जिद से हनुमान मंदिर तक दुकानें बंद रहीं। उसके बाद पूरे मेन रोड की दुकानें बंद हो गयीं।

बता दें, उपद्रवियों ने मेन रोड में लगी कई गाड़ियों को क्षतिग्रस्त भी किया। इसी बीच भाजपा विधायक अमित महतो की गाड़ी उधर से गुजरी उपद्रवियों ने उसे भी अपना शिकार बनाया और उनकी गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया।

बता दें, नूपुर शर्मा के विवादित बयान के बाद गुरुवार को एक भारत बंद का फेक वायरल सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। हालांकि देश के किसी भी बड़े मुस्लिम संगठन की ओर से इसे जारी करने का दावा नहीं किया गया और इसे वायरल करने से इनकार किया। आज जब दिल्ली के जामा मस्जिद में अचानक प्रदर्शनकारियों की भीड़ इकट्ठा हो गयी तब जामा मस्जिद के इमाम ने जामा मस्जिद में जमा भीड़ पर आश्चर्य जताया।

‘समाचार प्लस’ झारखंड-बिहार की अपील

‘समाचार प्लस’झारखंड बिहार रांची वासियों से अपील करता है कि वे शांति बनाये रखे, अफवाहों-उत्तेजक बयानों पर ध्यान न दें, किसी भी आपत्तिजनक मैसेज को फॉरवर्ड न करे, घरों में सुरक्षित रहें।

यह भी पढ़ें: Jharkhand: CM हेमंत सोरेन ने बासुकिनाथ-दुमका और डुमरी-देवघर सड़क को फोर लेन करने का नितिन गडकरी से किया आग्रह

Related posts

CBI का रिपोर्ट कार्ड तैयार करेगा सुप्रीम कोर्ट, पूछा- कितने मुकदमों में सजा दिलवाई, बताइए

Manoj Singh

Electric Vehicles: नासिक में ट्रक पर लदे 40 इलेक्ट्रिक स्कूटरों में लगी भीषण आग, चिंता में ग्राहक

Sumeet Roy

Jharkhand Train News: रांची रेल मंडल से परिचालित कई ट्रेनें हैं रद्द, कई के बदले गये रूट

Manoj Singh