समाचार प्लस
Breaking चतरा झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: टेरर फंडिंग मामले में चतरा पुलिस को बड़ी कामयाबी, टीएसपीसी सब जोनल कमांडर समेत 7 नक्सली गिरफ्तार

Jharkhand: 7 naxalites including TSPC sub-zonal commander arrested in Chatra

चतरा से सूर्यकांत कमल की रिपोर्ट/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

चतरा के कोयलांचल टंडवा और पिपरवार थाना क्षेत्र में पुलिस और कोयलांचल से जुड़े लोगों के लिए सिरदर्द बन चुके प्रतिबंधित तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमिटी संगठन के नक्सलियों को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। इलाके में टेरर फंडिंग मामले में टीएसपीसी नक्सलियों के विरूद्ध चतरा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। नक्सली संगठन के लिए कोयलांचल में टेरर फंडिंग और अवैध लेवी वसूली का मजबूत कड़ी बन चुके संगठन के सब जोनल कमांडर अनूप उर्फ छोटू राम समेत सात दुर्दांत नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर संगठन की आर्थिक कमर तोड़ दी है।

भारी मात्रा में पुलिस ने बरामद किये हथियार और सामान

साथ ही गिरफ्तार नक्सलियों के पास से कोयलांचल में आए दिन छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम देने के उद्देश्य से एकत्रित किया गया 7.62  एमएम का 15 जिंदा कारतूस, 01 सेमी ऑटोमेटिक पिस्टल, दो देशी कट्टा, 9 एमएम का चार जिंदा कारतूस, 3.15 बोर का तीन गोली, लेवी का 98 हजार रुपया नकद, घटना में कारित एक मोटरसाइकिल, महिंद्रा बोलेरो गाड़ी, टीएसपीसी संगठन का कोयलांचल में लेवी का लेखा जोखा से संबंधित आठ नक्सली पर्चा व इलेक्ट्रिक उपकरण समेत उगाही से संबंधित नक्सली साहित्य बरामद किया है।

एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई

एसपी राकेश रंजन के निर्देश पर टंडवा एसडीपीओ शंभू सिंह के नेतृत्व में गठित पिपरवार व सिमरिया थाना पुलिस की संयुक्त एसआईटी को यह कामयाबी मिली है। एसपी राकेश रंजन ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व पिपरवार थाना क्षेत्र के बहेरा गांव में कोल व्यवसाई असलम के घर फायरिंग मामले में कार्रवाई को ले एसआईटी गठित किया गया था। नक्सलियों ने व्यवसाई के घर के बाहर करीब 30 राउंड से अधिक फायरिंग कर इलाके में दहशत फैला दिया था। इसी मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने नक्सलियों को दबोचा है। उन्होंने बताया कि लातेहार के बालूमाथ थाना क्षेत्र के कोसमाही साइडिंग पर कोल व्यवसाई दिलशेर खान की हत्या व अन्य नक्सल मामलों में अनूप समेत अन्य नक्सलियों की पुलिस को लंबे समय से तलाश थी। कोयलांचल में आए दिन छोटी-बड़ी घटनाओं को अंजाम देकर दहशत फैलाते हुए गिरफ्तार सब जोनल कमांडर अनूप व उसके दस्ते में शामिल अन्य नक्सलियों द्वारा फोन कर कोल कंपनियों, ट्रांसपोर्टरों और ठेकेदारों समेत व्यवसायियों से लेवी के रूप में अवैध मोटी रकम वसूला जा रहा था।

अधिकारियों, जवानों को पुरस्कृत करेंगे एसपी

एसपी ने एसआईटी में शामिल अधिकारियों और जवानों को पुरस्कृत करने की कही बात। साथ ही कोयलांचल में कार्यरत लोगों से नक्सलियों को लेवी नहीं देने व उनके हर गतिविधि की सूचना पुलिस को देने की अपील की है। गिरफ्तार सब जोनल कमांडर व अन्य नक्सलियों के विरुद्ध चतरा, लातेहार व पलामू समेत अन्य जिलों के विभिन्न थानों में आधा दर्जन से अधिक नक्सल मामले दर्ज हैं। एसपी के अनुसार टीएसपीसी नक्सलियों के द्वारा कोयलांचल के लोगों से घटना कारित करने के बाद फोन कॉल और व्हाट्सएप के माध्यम से अनूप व अन्य नक्सलियों के द्वारा लेवी की मांग की जा रही थी। उन्होंने बताया कि संगठन के शीर्ष नक्सलियों की गिरफ्तारी के बाद वर्तमान समय में कोयलांचल इलाके में संगठन के लिए अनूप ही फंडिंग का काम कर रहा था। एसआईटी में पिपरवार थाना प्रभारी गोविंद कुमार, सिमरिया थाना प्रभारी विवेक कुमार व अन्य अधिकारियों समेत रिजर्व गार्ड व सैट के सशस्त्र बल के जवान शामिल थे।

यह भी पढ़ें: PM के भाई प्रह्लाद मोदी की कार का का बेंगलुरु के पास हुआ एक्सीडेंट, पूरा परिवार घायल

Related posts

Jharkhand: राजमहल के झामुमो सांसद विजय हांसदा के चचेरे भाई का शव रेलवे ट्रैक पर मिला, पुलिस जांच में जुटी

Pramod Kumar

देश के सबसे बड़े हास्य कलाकार महमूद की बहन का निधन, रह चुकी हैं अपने समय की विख्यात नर्तकी

Pramod Kumar

स्कूल-कॉलेजों में हिजाब की इजाजत नहीं, Karnataka High Court में याचिका खारिज

Manoj Singh