समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

Jharkhand: लालच पड़ गया भारी, 1.14 लाख किसानों को अब नहीं मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ

Jharkhand: 1.14 lakh farmers will not get the benefit of PM Kisan Yojana

हेमंत सरकार ने केंद्र के साथ मिलकर पकड़ा किसानों का धोखा

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

झारखंड के किसानों को थोड़ा-सा लालच करना भारी पड़ गया है। स्थिति यह है कि केन्द्र सरकार ने इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना से ही वंचित कर दिया है। राज्य के 1.14 लाख किसान अब तक प्रधानमंत्री किसान योजना का दोहरा लाभ ले रहे थे। इन किसानों की एक से अधिक जिलों में जमीन थी, वे अलग-अलग जिलों की जमीनों के सहारे यह लाभ ले रहे थे। लेकिन जब जांच हुई तो सच्चाई सामने आ गयी और अब इन किसानों को मायूस होना पड़ेगा। राज्य की हेमंत सरकार केंद्र के साथ मिलकर अभी ऐसे और किसानों को चिह्नित कर रही है।

22 लाख किसान किये गये हैं चिह्नित

केन्द्र सरकार ने भले ही अभी 1.4 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना से वंचित किया है, लेकिन केन्द्र और राज्य सरकारों ने जो डाला एकत्र किया है, उसके अनुसार राज्य में 22 लाख किसानों को चिह्नित किया गया है, जो दोहरा लाभ ले रहे थे। सिर्फ झारखंड ही नहीं पूरे देश में लाखों किसान ऐसे हैं जिनकी कई जिलों में जमीनें हैं और वे उन पर योजना का लाभ ले रहे हैं। यह जानकारी इकट्ठा करने के बाद केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों को जमीन की जीपीएस रिकॉर्ड, खाता व प्लॉट नंबर के आधार पर किसानों की पहचान करने का आदेश दिया। चूंकि झारखंड में अद्यतन सर्वे रिपोर्ट नहीं है, इसलिए सरकार ने केंद्र सरकार से वंशावली को जमीन के मालिक का आधार बनाने का आग्रह किया जिसे इसे स्वीकार कर लिया गया। इसके बाद राज्य सरकार ने उसी आधार पर डाटा एकत्र किया।

यह भी पढ़ें: जहां हेमंत सरकार ने ले रखी थी ‘शरण’, खनन मामले में वहां की सरकार के नेताओं-अधिकारियों को ईडी ने किया गिरफ्तार

Related posts

Jharkhand: चारा घोटाले में लालू समेत किसको मिली कौन-सी सजा, 3 अब भी हैं फरार

Pramod Kumar

99 प्रतिशत लोगों को लग रहा है कि ये गधा है, मगर इसकी सच्चाई कुछ और है, आपको क्या लगता है…10 मिनट में बताएं

Manoj Singh

Eclipse: शुरू हो गया साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, इन राशि वालों के लिए होगा खास फलदायी

Pramod Kumar