समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

JEE Advanced 2023: IIT प्रवेश परीक्षा का संशोधित सिलेबस जारी, यहां चेक करें लेटेस्ट अपडेट

JEE Advanced 2023: IIT

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार
JEE Advanced 2023: जेईई एडवांस परीक्षा पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव हुआ है। आईआईटी (IIT) में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए तय पाठ्यक्रम को संशोधित किया गया है। इसके तहत परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में कुछ टॉपिक्स में परिर्वतन किया गया है। अब जेईई एडवांस परीक्षा 2023 नए सिलेबस के आधार पर आयोजित की जाएगी। वहीं रिवाइज्‍ड पाठ्यक्रम से संबंधित डिटेल्ड नोटिफिकेशन के संबंध में ऑफिशियल वेसबाइट jeeadv.ac.in पर जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स साल 2023 में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे पोर्टल पर जाकर चेक कर सकते हैं।

संशोधित पाठ्यक्रम

जेईई एडवांस में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित जैसे विषयों को शामिल किया गया है और तीनों में बदलाव किए गए हैं। नए पाठ्यक्रम के अनुसार, भौतिकी खंड में सामान्य भौतिकी, यांत्रिकी, थर्मल भौतिकी,  विद्युतचुंबकीय तरंगों, प्रकाशिकी की व्यापक श्रेणियों के तहत विषय शामिल हैं। रसायन विज्ञान खंड में पदार्थ की अवस्थाएँ: गैसें और तरल पदार्थ, परमाणु संरचना, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना सहित अन्य विषयों को शामिल किया गया है। गणित अनुभाग में अन्य विषयों के साथ सेट, संबंध और कार्य, बीजगणित, मैट्रिक्स शामिल हैं। विषयों की पूरी सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है।

JEE रिवाइज्ड सिलेबस को ऐसे करें डाउनलोड

जेईई रिवाइज्ड सिलेबस को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, Revised syllabus to be followed from JEE Advanced 2023 संशोधित पाठ्यक्रम ऑनलाइन है। अब यहां क्लिक करके संशोधित पाठ्यक्रम की जांच करें। फिर उम्मीदवारों को “जेईई (एडवांस 2023 ) से संशोधित पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए यहां क्लिक करें” पर क्लिक करना चाहिए। पाठ्यक्रम पीडीएफ स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। इसके बाद उम्मीदवार चाहें तो नीचे उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें :भारतीय नौसेना को मिली नई पनडुब्बी INS Vela, पलक झपकते ही करेगा दुश्मनों का खात्मा

 

Related posts

CII की वार्षिक बैठक में बोले पीएम मोदी- देश के विकास में उद्योगों का अहम योगदान, अर्थव्यवस्था पकड़ रही गति

Manoj Singh

Corona के नये वेरिएंट जिसने दुनिया में मचाया हड़कंप, नाम मिला ‘ओमिक्रॉन’, WHO ने कहा ‘वेरिएंट ऑफ कंसर्न’

Pramod Kumar

सम्मान : लता जी के सम्मान में आज भी मैच में BCCI एक सीट रखता है खाली

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.