समाचार प्लस
Breaking देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

JEE Advance 2021: कल 10 बजे जारी होगा परिणाम, ऐसी होगी Counselling प्रक्रिया

JEE Advance 2021: कल 10 बजे जारी होगा परिणाम, ऐसी होगी Counselling प्रक्रिया

न्यूज़ डेस्क/ समाचार प्लस झारखंड -बिहार
संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई एडवांस 2021 (JEE Advance 2021) का परिणाम कल यानी 15 अक्तूबर, 2021 को जारी किया जाएगा। आईआईटी-जेईई 2021 के परिणाम दिनांक और समय की आधिकारिक सूचना के अनुसार, परिणाम शुक्रवार को सुबह 10 बजे ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा। इस परीक्षा के लिए उपस्थित हुए अभ्यर्थी अपना परिणाम jeeadv.ac.in पर जाकर ऑनलाइन देख सकते हैं।

अंतिम उत्तर कुंजी 15 अक्तूबर को परिणामों के साथ जारी की जाएगी

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर ने 3 अक्तूबर, 2021 को जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा आयोजित की थी। वहीं 10 अक्तूबर, 2021 को उत्तर कुंजी जारी की गई और छात्रों को आपत्तियां उठाने का मौका दिया गया। अब जेईई एडवांस 2021 की अंतिम उत्तर कुंजी 15 अक्तूबर को परिणामों के साथ जारी की जाएगी।

16  से आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू होगी

वहीं आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी 15 अक्तूबर को सुबह 10 बजे शुरू हो सकता है। 16 अक्टूबर से आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए काउंसलिंग शुरू होगी और जोसा द्वारा josaa.nic.in पर आयोजित की जाएगी। ध्यान रहे परिणाम उम्मीदवारों को मेल नहीं किया जाएगा। इसलिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर अपडेट देखते रहें।

यह हैं 10 महत्वपूर्ण बातें

रिजल्ट की तारीख, समय और उसके की प्रक्रिया: जेईई एडवांस 2021 के परिणाम की तारीख और समय घोषित कर दिया गया है। इसे 15 अक्तूबर 2021 को सुबह 10 बजे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद, उम्मीदवारों को परीक्षा में प्राप्त योग्यता के आधार पर रैंक आवंटित की जाती है। इससे उन्हें जोसा काउंसलिंग में मदद मिलती है जो आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए 16 अक्तूबर से शुरू होगी।

पंजीकरण या च्वाइस लॉकिंग के लिए पोर्टल में लॉग इन करना: पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए उम्मीदवार अपने जेईई मेन 2021 एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड या जेईई मेन 2020 एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध का उपयोग केवल तभी किया जा सकता है जब उम्मीदवार इस वर्ष परीक्षा में उपस्थित नहीं हुए हों।

जोसा काउंसलिंग और आईआईटी, एनआईटी में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड: जोसा 2021 की काउंसलिंग के लिए पात्रता जारी कर दी गई है। छात्रों को IIT, NIT में प्रवेश पाने के लिए, उन्हें निम्नलिखित में से एक या अधिक मानदंडों को पूरा करना होगा.

1. जेईई एडवांस 2021 में उत्तीर्ण और कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में प्रदर्शन।
2. आईआईटी में प्रारंभिक पाठ्यक्रमों के लिए जेईई एडवांस 2021 में उत्तीर्ण और कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में प्रदर्शन।

3. जेईई (मेन)-2021 बीई/ बीटेक पेपर में एनआईटी, आईआईईएसटी, आईआईआईटी और अन्य जीएफटीआई में बीई/ बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए रैंक हासिल करना और कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में प्रदर्शन।

4. जेईई (मेन)-2021 बीआर्क पेपर में एनआईटी, आईआईईएसटी, आईआईआईटी और अन्य जीएफटीआई में बीआर्क कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए रैंक हासिल करना और कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में प्रदर्शन।

5. जेईई (मेन)-2021 बी.प्लानिंग में एनआईटी, आईआईईएसटी, आईआईआईटी और अन्य जीएफटीआई में बी.प्लानिंग कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए रैंक हासिल करना और कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा में प्रदर्शन।

रैंक सूचियां

काउंसलिंग के लिए आवेदन प्राप्त होने के बाद विभिन्न प्रकार की रैंक सूचियां तैयार की जाती हैं। इन रैंक सूचियों को सामान्य रैंक सूची (सीआरएल), एससी रैंक सूची, एसटी रैंक सूची, सामान्य ईडब्ल्यूएस रैंक सूची, पीडब्ल्यूडी रैंक सूची और इसी तरह, आगे के डिवीजनों के साथ श्रेणीवार तैयार किया जाता है।

एकाधिक छात्र – समान रैंक नियम

यदि ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है जहां किसी कार्यक्रम में किसी विशेष श्रेणी के तहत सीटों की संख्या कम है, तो उसी श्रेणी-वार रैंक वाले उम्मीदवारों की संख्या उसी कार्यक्रम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों की संख्या से कम है; उस स्थिति में सभी उम्मीदवारों को अतिरिक्त सीटों की अपेक्षित संख्या बनाकर सीटों की पेशकश की जाएगी।

विवरण का संपादन

उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि जोसा काउंसलिंग 2021 के लिए तहरीर फॉर्म जमा करने या खुद को पंजीकृत करने के बाद उन्हें किसी भी विवरण को संपादित करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

महिला छात्रों के लिए अतिरिक्त सीटें

काउंसलिंग के नियमानुसार महिला अभ्यर्थियों के लिए अतिरिक्त सीटें सृजित करने का प्रावधान होगा। यह शैक्षणिक कार्यक्रमों में लिंग संतुलन में सुधार के लिए किया जाएगा और इसके लिए एक विशेष मानदंड का पालन किया जाएगा।

शुल्क भुगतान

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि किसी विशेष IIT या NIT में शैक्षणिक कार्यक्रम में सीट आवंटित होने के बाद, उन्हें सीट स्वीकार करनी होगी, दस्तावेज अपलोड करने होंगे और वहां जो शुल्क मांगा जाएगा उसका भुगतान करना होगा। इसके बिना उनका प्रवेश स्वीकार नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : शारदीय नवरात्र: भक्तों और साधकों की लौकिक, पारलौकिक कामनाएं पूर्ण करती हैं मां सिद्धिदात्री

Related posts

Bihar Assembly Election 2020: 68 विधायकों ने दी थी गलत जानकारी, आयकर विभाग ने थमाया नोटिस

Pramod Kumar

Transgender Society: तीसरा लिंग उत्थान समिति के बैनर तले ‘अर्द्धनारीश्वर’ 21 अगस्त को करेंगे महारुद्राभिषेक

Nidhi Sinha

Dr. APJ Abdul Kalam: देश पुण्यतिथि पर कर रहा अपने ‘Missile Man’ को नमन, हज़ारों युवाओं के दिल में आज भी धड़कते हैं डॉ. कलाम

Sumeet Roy

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.