समाचार प्लस
Breaking फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर बिहार

जदयू संगठन में बड़ा फेरबदल: लोकसभा-विधानसभा प्रभारियों समेत सभी प्रकोष्ठ भंग, नये समीकरण के संकेत

JDU

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) प्रदेश संगठन में बड़े फेरबदल की खबर है। नये सिरे से गठन के लिए जदयू की सभी प्रकोष्ठ इकाइयों को भंग कर दिया गया। यह कार्रवाई पार्टी प्रदेश प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने की है। प्रदेश अध्यक्ष ने लोकसभा प्रभारी और विधानसभा प्रभारी समेत प्रकोष्ठ अध्यक्ष और उसकी समस्त इकाइयों को निरस्त कर दिया है। प्रकोष्ठ पदधारियों समेत समस्त इकाइयों का गठन नये सिरे से किया जायेगा। जदयू सूत्रों के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष के नेतृत्व में पार्टी को मजबूती देने का प्रयास किया जा रहा है, इसलिए पार्टी में शिथिल पड़े लोगों को चिह्नित करने के बाद यह कार्रवाई की गयी है। बता दें, कुछ समय पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने सभी से फीडबैक लिया था। और पार्टी के अंदर पनप रही विसंगतियां उनकी नजर में थीं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने की थी समीक्षा बैठक

करीब डेढ़ महीने पहले पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने पार्टी के सभी शीर्ष पदधारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में कई लोकसभा और विधानसभा प्रभारियों की निष्क्रियता की जानकारी उन्हें मिली थी। ये पदधारी कागज पर तो मौजूद थे, लेकिन क्षेत्र में उनका कोई कार्य नजर नहीं आ रहा था। समीक्षा के दौरान पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने सभी से फीडबैक लेने के बाद शिथिल पड़े लोगों को चिह्नित कर उन्हें बदलने की बात कही थी।

पार्टी की कई विसंगतियों पर भी थी पार्टी की नजर

समीक्षा बैठक में पार्टी अध्यक्ष ने यह भी पाया कि एक ही प्रकोष्ठ को कई भागों में विभाजित कर कई प्रकोष्ठ बनाकर लिये गये थे। इनके अलग-अलग अध्यक्ष भी बनाये गये थे। जैसे, शिक्षा प्रकोष्ठ, व्यावसायिक प्रकोष्ठ समेत कई ऐसे प्रकोष्ठ थे, जिन्हें कई भागों में बांट दिया गया था। पार्टी ने प्रकोष्ठ की संख्या घटाने का भी निर्णय लिया है।

महिलाओं और युवाओं को तरजीह

एक महत्वपूर्ण सूचना यह भी है कि बनाये जाने वाले नये लोकसभा या विधानसभा प्रभारियों में ‘माय’ (‘MY’) समीकरण यानी ‘महिला’ और ‘युवा’ को तवज्जो दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: MBBS डॉक्टर मनोज मित्तल ने गिनाये गोबर खाने के फायदे, वर्षों से कर रहे गोमूत्र- गो गोबर का सेवन

Related posts

Scheme: छोटे बिजनेस को बड़ा बनायेगा Facebook Loan, 5 दिनों में मिलेगा 50 लाख तक का लोन

Pramod Kumar

Commendable Initiative : गांव- गांव शिक्षा का अलख जगाती ‘सिनी’, खुद के ज्ञान से युवा भर रहे बच्चों के जीवन में रोशनी

Manoj Singh

Sharad Purnima 2021 : आज चंद्रमा से बरसेगा खीर में अमृत,जानें चांद की रोशनी में रखी हुई खीर कैसे दूर कर देती है शरीर के ये रोग

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.