समाचार प्लस
Breaking झारखण्ड फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर शिक्षा

JAC Board Exam 2022: 24 मार्च से शुरू होंगी JAC Board की परीक्षाएं, झारखंड बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

JAC Board Exam 2022

JAC Board Exam 2022: झारखंड में मैट्रिक और इंटरमीडिएट के बोर्ड एग्‍जाम को लेकर संशय अब खत्म हो चुका है. बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडिएट एग्जाम डेट की घोषणा कर दी है. इस बार दिव्यांगों के लिए अलग से सेन्टर की व्यवस्था की जा रही है. क्‍वेशचन पेपर पढ़ने के लिए स्‍टूडेंट्स को अलग से 15 मिनट दिए जाएंगे. जारी शेड्यूल के अनुसार, परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू होंगी जिसमें 7 लाख परीक्षार्थी हिस्‍सा लेंगे.

24 मार्च से  25 अप्रैल तक चलने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए झारखंड बोर्ड ने पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है. इंटरमीड‍िएट की परीक्षा 24 अप्रैल से 25 अप्रैल तक आयोजित होगी जबकि मैट्रिक की परीक्षा 24 मार्च से शुरू होगी जो 20 अप्रैल तक चलेगी. एग्‍जाम सुबह और दोपहर की दो शिफ्ट में होंगे. कोविड प्रोटोकॉल के तहत परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के लिए बोर्ड की तरफ से पहले ही एग्‍जाम सेंटर्स का निर्धारण कर लिया गया है.

मैट्रिक और इंटरमीडिएट में मिलाकर लगभग 7 लाख परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होंगे. रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं. सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी की व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल का ख्याल रखा जाएगा. इस बार दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए भी परीक्षा केंद्रों में विशेष व्यवस्था होगी.

झारखंड बोर्ड ने कहा है कि झारखंड शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के पत्र के तहत बोर्ड परीक्षा का आयोजन दो टर्म में किया जाना है. पहला टर्म OMR आंसर शीट और दूसरा उत्तर पुस्तिका के माध्यम से होगा. शुरुआत वोकेशनल सब्जेक्ट से होगी. छात्रों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा इस दौरान छात्र पूरा क्‍वेश्‍चन पेपर पढ़ सकेंगे.

ये भी पढ़ें – Google Map से ट्रैवल के साथ-साथ ऐसे कमाएं पैसे, घर बैठे भी निकालें कमाई का रास्ता

JAC Board Exam 2022

Related posts

Happy Birthday: कोई यूं ही नहीं बन जाता मुकेश अंबानी, कदमों में हैं ढेरों उपलब्धियां और अवार्ड

Pramod Kumar

Birthday Memories: रिश्वत ने रची थी राजीव गांधी और सोनिया के प्रेम की पटकथा

Pramod Kumar

पहला राज्य बना Karnataka, अपनी सरकारी सेवाओं में Transgender को देगा 1 प्रतिशत आरक्षण

Sumeet Roy