समाचार प्लस
Breaking टेक्नोलॉजी देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर रोजगार

Crypto को लेकर ITR फॉर्म में जुड़ेगा ये नया कॉलम, क्रिप्टो से कमाई की देनी होगी जानकारी

Crypto ITR

ITR Form: नए वित्त वर्ष में इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में क्रिप्टो करेंसी से होने वाले लाभ और टैक्स का भुगतान करने के लिए एक अलग कॉलम होगा. ये जानकारी राजस्व सचिव तरुण बजाज ने दी है. उन्होंने कहा कि टैक्सपेयर्स को ITR फॉर्म में क्रिप्टो के लिए एक अलग कॉलम दिखेगा. इस कॉलम में क्रिप्टो करेंसी से कमाई के बारे में जानकारी देनी होगी.

राजस्व सचिव तरुण बजाज ने बुधवार को कहा कि अगले साल से आयकर रिटर्न फॉर्म में क्रिप्टोकरेंसी से होने वाले लाभ और करों का भुगतान करने के लिए एक अलग कॉलम होगा. सरकार 1 अप्रैल से इस तरह के लेनदेन पर 30 प्रतिशत कर, उपकर और अधिभार वसूल करेगी.

पीटीआई के साथ बात करते हुए बजाज ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी से लाभ हमेशा टैक्स योग्य होता है और बजट में जो प्रस्तावित किया गया है वह कोई नया टैक्स नहीं है बल्कि इस मुद्दे पर निश्चितता प्रदान करता है. आपको बता दें कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करने के लिए कानून पर काम कर रही है, लेकिन अभी तक कोई मसौदा सार्वजनिक रूप से जारी नहीं किया गया है.

गौरतलब हो कि कल निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट 2021 पेश करते हुए कहा था कि साल 2022-23 में आरबीआई ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का प्रयोग करके डिजिटल करेंसी जारी करेगा. वित्त मंत्री के अनुसार जिससे आने वाले समय में भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

बजट में कहा गया  कि किसी भी वर्चुअल डिजिटल संपत्ति के हस्तांतरण से होने वाली किसी भी आय पर 30% की दर से टैक्स लगाया जाएगा. अधिग्रहण की लागत को छोड़कर, ऐसी आय की गणना करते समय किसी भी व्यय या भत्ते के संबंध में कोई कटौती की अनुमति नहीं दी जाएगी.

ये भी पढ़ें – BSNL Jobs: बीएसएनएल कर रहा इस पद पर भर्ती, 75 हजार मिलेगी सैलरी

ITR Form

 

 

Related posts

इंतजार खत्म! MG Astor ‘AI’ और एडवांस फीचर्स के साथ हुई लॉन्च, बस इतनी है कीमत

Manoj Singh

CBSE Term 2 Board Exam: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, रद्द नहीं होगी 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाएं

Manoj Singh

मणिपुर में भूस्खलन में धंसा आर्मी कैंप, 50 से अधिक जवान मिट्टी में दबे

Sumeet Roy