समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

कहीं यूक्रेन पर परमाणु हमले की फिराक में तो नहीं रूस? भारत ने पहली बार दी कड़ी चेतावनी

Is Russia in the process of nuclear attack on Ukraine? India gave a stern warning

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु को राजनाथ सिंह की सलाह

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध नित नये रूप लेता जा रहा है। अब यूक्रेन में जारी युद्ध के बीच परमाणु हमले का खतरा बढ़ता जा रहा है। पुतिन के मंसूबे से हर देश चिंतित है कि उनका अगला कदम क्या होगा। इसी बीच सबसे बड़ी खबर आ रही है कि परमाणु हमले की धमकी देने वाला रूस एक बार फिर से न्यूक्लियर ड्रिल करने जा रहा है। रूस दावा कर रहा है कि यूक्रेन अपने रेडियोधर्मी उपकरण यानी ‘डर्टी बम’ से उसे उकसाने की कोशिश कर रहा है। इसी को देखते हुए रूस की न्यूक्लियर ड्रिल को रूस के परमाणु अटैक के रूप में देखा जा रहा है।

रूस की इस हरकत से दुनिया तो चिंतित है ही। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी रूस को कड़ी चेतावनी दे दी है। रूस को अब भारत ने भी खुली चेतावनी दी है। बता दें, रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने बुधवार को अपने भारतीय समकक्ष राजनाथ सिंह के साथ फोन पर बात की थी। इस बातचीत में उन्होंने यूक्रेन द्वारा “डर्टी बम” के संभावित इस्तेमाल की रूसी चिंताओं से भारत को अवगत कराया। इसके जवाब में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष के जल्दी समाधान के लिए संवाद और कूटनीति के मार्ग को अपनाने की जरूरत पर भारत का रुख दोहराया। राजनाथ सिंह ने संकेत दिया कि किसी भी पक्ष को परमाणु विकल्प को नहीं अपनाना चाहिए, क्योंकि परमाणु या रेडियोलॉजिकल हथियारों के इस्तेमाल की संभावना मानवता के मूलभूत सिद्धांत के खिलाफ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भी दी कड़ी चेतावनी

रूस द्वारा सम्भावित परमाणु हमले के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार रात को रूस की तरफ से परमाणु हमले के खतरे को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा, ‘कोई भी परमाणु हमला निश्चित रूप से रूस की ‘गंभीर गलती’ होगी। रूस गलती से भी यूक्रेन में न्यूक्लियर अटैक न करे, नहीं तो इसके बुरे परिणाम भुगतने होंगे।

यह भी पढ़ें: Unilever के प्रोडक्ट्स से कैंसर का खतरा! डव समेत कंपनी ने कई प्रोडक्ट वापस मंगाये

Related posts

सिवान के एक युवक को NIA की टीम ले गई कश्मीर, वजह जान हो जाएंगे हैरान

Sumeet Roy

World Heart Day: भूलेगा दिल जिस दिन हमें…, वो दिन जिंदगी का …

Manoj Singh

LNMU Vacancy: ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी ने निकाली गेस्ट टीचरों के 602 पदों पर भर्ती,ऐसे करें आवेदन

Sumeet Roy