समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय देश स्वास्थ्य

Vaccination: क्या Covaxin और Covishield vaccine की मिक्स डोज़ सुरक्षित और असरदार है? जानें क्या कहती है ICMR की study

vaccination

Vaccination: अगर किसी व्यक्ति को Covaxin की डोज़ लग गयी हो और उसके बाद में Covishield की डोज़ लगाई जाये तो ऐसे में दोनों vaccine मिलाकर क्या असर होगा? क्या दोनों vaccine का लगना सुरक्षित होगा? ऐसे ही कई सवालों का जवाब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने अपने एक स्टडी में  दिया है. जिसमें कहा गया है कि एक एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म-आधारित वैक्सीन के बाद पूरी तरह से निष्क्रिय वायरस वैक्सीन कॉम्बिनेशन के साथ वैक्सीनेशन न केवल सुरक्षित था, बल्कि इससे बेहतर इम्युनोजेनेसिटी भी हासिल हुई थी।

मिक्सिंग और मैंचिग को लेकर हुई स्टडी

इससे यह पता चलता है कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन की डोज मिलाकर पड़ने से कोरोना संक्रमण के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिल सकती है। ICMR की तरफ से वैक्सीन की मिक्सिंग और मैंचिग को लेकर यह स्टडी की गई थी। इस स्टडी के नतीजे काफी सकारात्मक दिखाई दे रहे हैं। Drug Controller General of India के एक Expert Panel ने जुलाई में Covaxin और Covishield Vaccines की मिक्स डोज पर एक स्टडी की सिफारिश की थी।

क्या किसी व्यक्ति को दो अलग-अलग  Vaccine की डोज़ दी जा सकती है?

Central Drugs Standard Control Organization (CDSCO) की Subject Expert Committee के अनुसार इस Study का उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि क्या किसी व्यक्ति को दो अलग-अलग Vaccine की डोज़ दी जा सकती है। Vaccination course को पूरा करने के लिए एक व्यक्ति को Covaxin और Covishield Vaccines के अलग-अलग शॉट्स दिए जा सकते हैं। सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने विस्तृत विचार-विमर्श के बाद सीएमसी, वेल्लोर को चौथे स्टेज के Clinical Trial की अनुमति देने की सिफारिश की थी। इसमें 300 Health volunteers को शामिल किया गया था।

20 लोगों को लग गई थी मिक्स डोज

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले में इस साल मई में वैक्सीनेशन के दौरान स्वास्थ्यकर्मियों की बड़ी लापरवाही का खुलासा हुआ था। कुछ लोगों को पहली डोज कोविशील्ड की और दूसरी डोज कोवैक्सीन की लगा दी गई थी। इसकी वजह से वैक्सीन लगवा चुके लोगों में डर का माहौल था। मामला सिद्धार्थनगर जिले के बढ़नी प्राथमिक Health center का था। इस बात की जानकारी होते ही विभाग में हड़कंप मच गया था। हालांकि वैक्सीन की मिक्स डोज लगने के बाद भी किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधित समस्या नहीं हुई थी।

इसे भी पढ़े: देश में Corona vaccine की लग चुकी 50 करोड़ से ज्यादा Dose, बोले PM- सभी नागरिकों का Vaccination सुनिश्चित करेगी सरकार

 

Related posts

Corona Update: बीते 24 घंटे में संक्रमण के 35 हजार से ज्यादा नए मामले, 2.5 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन

Manoj Singh

Tokyo Olympics : सेमीफाइनल में नहीं चला बजरंग का दांव, अजरबैजान के पहलवान से हारे, अब ब्रॉन्ज के लिए लड़ेंगे

Sumeet Roy

जातीय जनगणना पर एक हो गए नीतीश-तेजस्वी, मुख्यमंत्री पीएम मोदी को लिखेंगे पत्र

Manoj Singh

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.