समाचार प्लस
Breaking अंतरराष्ट्रीय झारखण्ड देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IPU Session: पाकिस्तान एसेंबली स्पीकर ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो पलामू सांसद वीडी राम ने धो दिया

Vishnu Dayal Ram 1

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

पाकिस्तान को बस किसी भी अंतरराष्ट्रीय मंच पर बोलने का मौका मिल जाये, वह कश्मीर का मुद्दा उसमें चस्पां जरूर कर देता है। हालांकि हर बार उसे हमारे भारतीय शासकीय और राजनीतिक प्रतिनिधियों के हाथों मुंह की खानी पड़ती है। स्पेन में एक बार फिर ऐसा हुआ है। मौका था अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के आयोजित 143वें अधिवेशन का, जो कि स्पेन की राजधानी मेड्रिड में आयोजित है। पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल के द्वारा कश्मीर का मुद्दा उठाया गया तो सांसद पलामू विष्णु दयाल राम ने उसे करारा जवाब दे दिया।

बता दें, बीजू जनता दल के सांसद भर्तृहरि महताब के नेतृत्व में 6 सदस्यीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल 26 नवंबर 2021 से 1 दिसंबर 2021 तक स्पेन की यात्रा पर है और अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) के 143वें अधिवेशन में भाग ले रहा है। उक्त अधिवेशन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल में सांसद भर्तृहरि महताब, पलामू सांसद विष्णु दयाल राम, डॉ. संजय जायसवाल, डॉ. सस्मित पात्रा, श्रीमती पूनमबेन मदाम और सुश्री दीया कुमारी शामिल हैं। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सांसद भर्तृहरि महताब कर रहे हैं।

पलामू सांसद वीडी राम के निजी सचिव अलख दुबे ने जानकारी दी कि 29 नवंबर, 2021 को अधिवेशन में पाकिस्तान राष्ट्रीय असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने अपने भाषण के दौरान कश्मीर के मुद्दे पर भारत के खिलाफ निराधार एवं बेतुकी टिप्पणियां की और जम्मू-कश्मीर के संबंध में दुष्प्रचार फैलाना शुरू किया। अधिवेशन में जब सांसद विष्णु दयाल राम को भारतीय प्रतिनिधिमंडल की ओर से बोलने का अवसर मिला तो उन्होंने पाकिस्तानी प्रतिनिधि कैसर के बयान का सिलसिलेवार ढंग से खंडन किया और उन्हें कश्मीर के मुद्दे पर करारा जवाब दे दिया। पाकिस्तान प्रतिनिधि को करारा जवाब देने के साथ श्री राम ने बच्चों के यौन-शोषण एवं उत्पीड़न से संबंधित प्रस्ताव पर भी चर्चा की और भारत की ओर से उन्होंने कुछ संशोधन पेश किये जिन्हें स्वीकार कर लिया गया।

इस अधिवेशन में अफ्रीकी समूह ने कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण में समानता को लेकर वैश्विक संसदीय समर्थन जुटाने के लिए एक आपात प्रस्ताव पेश किया था जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया।

सांसद पलामू विष्णु दयाल राम ने अंतर-संसदीय संघ (आइपीयू) के 143वें अधिवेशन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ सम्मिलित होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला का आधार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें: Dhanbad: दिन को रेकी, रात को गौ-तस्करी, देखिये! रात के अंधेरे में गौ- तस्करों का कैमरे में कैद अपराध

Related posts

जदयू के पूर्व विधायक को समस्तीपुर सेशन कोर्ट ने सुनाई पांच साल की सजा, 15 हजार रुपये जुर्माना भी लगा

Manoj Singh

राजस्थान में सत्ता संतुलन का प्रयास : Gehlot Cabinet में आज फेरबदल, 15 नए मंत्री लेंगे शपथ

Manoj Singh

Gaya : 47 किलो चांदी के जेवरों सहित दो तस्कर गिरफ्तार

Manoj Singh