समाचार प्लस
Breaking खेल देश फीचर्ड न्यूज़ स्लाइडर

IPL 2022: गुजरात का पहली ही बार में फाइनल में पहुंच जाना कहीं सत्ता (सट्टा) का खेल तो नहीं!

IPL: Gujarat reaching the final for the first time, is it not a game of power

न्यूज डेस्क/ समाचार प्लस – झारखंड-बिहार

Indian Premier League 2022 अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। रविवार को गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल मुकाबले के साथ IPL 2022 का समापन हो जायेगा। लीग चरण की टॉप टीम गुजरात टाइटन्स पहले क्वालिफायर में राजस्थान रॉयल्स को सात विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची है। लीग में टॉप टू में रहने के कारण राजस्थान के पास फिर से फाइनल में पहुंचने का मौका था, और उसने उसका फायदा भी उठाया। एलिमनेटर मैच जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स की टीम को दूसरे क्वालिफायर में हराकर राजस्थान की टीम ने फाइनल में जगह बना ली।

जैसा की सबको पता है, आईपीएल 2022 में दो नयी टीमों गुजरात टाइटन्स और लखनऊ सुपर जायंट्स की टीमें पहली बार टूर्नामेंट में शामिल की गयी हैं। टूर्नामेंट में कई टीमों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। गुजरात की टीम भी उसमें से एक है, लेकिन गुजरात टीम का पहली ही बार में फाइनल में पहुंच जाना क्रिकेट फैंस को थोड़ा खटक रहा है। सबके मन में एक बात जरूर कौंध रही है कि कहीं यह सत्ता (सट्टा) का खेल तो नहीं। ऐसा खयाल इसलिए आ रहा है, टूर्नामेंट की शुरुआत नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, अहमदाबाद, गुजरात से हुई। फाइनल मैच भी इसी स्टेडियम में खेला जायेगा। बीसीसीआई के सेक्रेटरी कौन- केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जयंत शाह। इन्हीं सारी बातों को लेकर मन में यह विचार आ रहे हैं कि कहीं पूरा आईपीएल ‘स्क्रिप्टेड’ तो नहीं! गुजरात में क्रिकेट को प्रोमोट करने के लिए दुनिया का सबसे बेहतरीन स्टेडियम बनाना एक अच्छा विचार है। लेकिन खेल में ‘खेल’ खेल के हित में कतई नहीं है, अगर वाकई में ऐसा हो रहा हो। वैसे भी आईपीएल पर सट्टेबाजी का आरोप तो वर्षों से लगते रहे हैं। ऊपर से सट्टेबाजी ऐप्स के आ जाने के बाद इन आरोपों को पुख्ता होने को और बल मिला है। संयोग से अगर गुजरात फाइनल जीत जाती है, तब शायद कुछ लोगों को आईपीएल पर उंगली उठाने का भी मौका मिल जायेगा।

खैर, ज्यादा बेहतर हो की बात खेल की की जाये। आईपीएल 2022 का फाइनल मैच सामने है, इसलिए उस पर चर्चा करना ज्यादा बेहतर होगा।

गुजरात टाटन्स का फाइनल तक का सफर

 

गुजरात टाइटन्स इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण का पहली बार हिस्सा बनीं। गुजरात टाइटंस ने खेल भी दमदार दिखाया। भारतीय टीम के धुरंधर आलराउंडर हार्दिक पांड्या की अगुआई और मुख्य कोच आशिष नेहरा के निर्देशन में आलराउंड खेल दिखाया। निस्संदेह टीम स्टार खिलाड़ियों से सजी है। टीम ने जिम्मेदारी भरा प्रदर्शन भी किया। हार्दिक के अलावा राहुल तेवतिया, शुभमन गिल और मास्टर स्पिनर राशिद खान ने अपना बेस्ट देने का प्रयास किया। डेविड मिलर के अनुभव ने टीम को और निखार दिया।

गुजरात की टीम ने आइपीएल 2022 में अपने 14 मुकाबले में से 10 में जीत हासिल कर 20 अंकों हासिल टॉप पर रही। उसका यह शानदार सफर यहीं नहीं रुका। पहले क्वालीफायर में राजस्थान के खिलाफ जब मैच रोमांचक दौर में पहुंच गया आखिरी ओवर में डेविड मिलर ने तीन छक्के जड़ते हुए टीम का फाइनल टिकट पक्का कर दिया। लीग स्टेज में टीम ने भले ही अपने चार मुकाबले गंवाने पड़े, लेकिन उसका खेल पूरे टूर्नामेंट में लाजवाब रहा।

गुजरात ने लखनऊ के खिलाफ शानदार जीत के साथ शुरुआत की थी। पहले तीन मैच में जीत हासिल करने के बाद टीम को हैदराबाद के खिलाफ टूर्नामेंट में पहली हार मिली। हार के बाद भी गुजरात ने अपनी लय नहीं खोयी और वापसी करते हुए लगातार अगले पांच मुकाबले में जीत दर्ज की। अगले दो मुकाबले पंजाब और फिर मुंबई ने टीम को मात दिया लेकिन इसके बाद अगली दो जीत के साथ टीम ने प्लेआफ में जगह पक्की की और इस सीजन में ऐसा करने वाली पहली टीम बनीं। आखिरी लीग मैच में आरसीबी से टीम को हार जरूर मिली लेकिन लीग स्टेज खत्म होने पर वह टॉप पर ही रही।

राजस्थान रॉयल्स का फाइनल का सफर

आईपीएल के इतिहास की पहली ट्राफी उठाने वाली टीम 15 वर्षों के बाद टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। अंक तालिका में दूसरे स्थान रही राजस्थान रायल्स का इस आईपीएल में सफर जितना शानदार रहा, उससे उसके फिर एक बार ट्रॉफी जीत लेने पर किसी को जरा भी आश्चर्य नहीं होगा। दूसरी बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची राजस्थान की टीम एक बार फिर खिताब जीतकर अपने पहले कप्तान शेन वार्न को श्रद्धांजलि देने चाहेगी।

कप्तान संजू सैमसन की टीम को क्वालीफायर 1 में गुजरात की टीम से हार मिली, लेकिन प्लेआफ में दूसरे स्थान पर रहने की वजह से उनको फाइनल में जाने के लिए क्वालीफायर 2 खेलने का मौका दिया गया। यहां बैंगलोर के खिलाफ 7 विकेट की धमाकेदार जीत के साथ टीम फाइनल में पहुंची।

राजस्थान के इस सीजन में खेल काफी शानदार रहा है। अपने 14 लीग मुकाबले में से टीम ने 9 जीत के साथ 18 अंक हासिल किए। अंक तालिका में बेहतर नेट रन रेट के आधार पर लखनऊ की टीम को मात देते हुए टीम ने क्वालीफायर1 में जगह बनाई। लखनऊ की टीम को राजस्थान की बेहतर खेलने तीसरे नंबर पर धकेल दिया।

टीम ने लगातार हैदराबाद और मुंबई के खिलाफ शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की थी। इसके बाद तीसरे मुकाबले में टीम को हार का सामना करना पड़ा, लेकिन अगला मुकाबला फिर से राजस्थान ने अपने नाम कर लिया। इसके बाद गुजरात से टीम को 37 रन की हार मिली और यहां से टीम ने जीत का हैट्रिक लगाई। कोलकाता, दिल्ली और फिर बैंगलोर के खिलाफ टीम को जीत मिली। सीजन में पहली मुलाकात में हार के बाद मुंबई और कोलकाता ने दूसरे मुकाबले में राजस्थान पर पटलवार कर मैच अपने नाम किया। इस दो हार के बाद राजस्थान ने लगातार दो मुकाबले जीते और क्वालीफायर 1 में जगह पक्की की।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्रियों की भी खैर नहीं! चौटाला ही नहीं कई मुख्यमंत्री खा चुके हैं जेल की हवा, बिहार और झारखंड के 3 CM

Related posts

Jharkahnd Weather Update: झारखंड में आज से बदलेगा मौसम, 9 से 12 जनवरी को इन जिलों में होगी बारिश, बढ़ेगी ठंड

Manoj Singh

JioPhone Next में होंगे हैरान कर देने वाले फीचर्स, दिवाली पर ऐसे पाएं सिर्फ 500 रुपये में, जियो बोला- जिंदगी बदल देंगे

Manoj Singh

काजोल की बहन तनीषा का येलो बिकिनी में हॉट अवतार, हुस्न की बिजली से घायल हुए लोग

Manoj Singh